ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

भागलपुर: गणपत राय सलारपुरिया सरस्वती विद्या मंदिर को मिली सैनिक स्कूल संचालन करने की मान्यता

भागलपुर: गणपत राय सलारपुरिया सरस्वती विद्या मंदिर को मिली सैनिक स्कूल संचालन करने की मान्यता
नव-बिहार समाचार, भागलपुर। स्थानीय नरगा स्थित गणपत राय सलारपुरिया सरस्वती विद्या मंदिर को सैनिक स्कूल संचालन करने की मान्यता मिल गयी है। इसे लेकर सोमवार को भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय के द्वारा विधिवत पत्र जारी कर विद्यालय प्रबंध समिति को सूचित किया गया है। इसके बाद प्रेस वार्ता का आयोजन कर विद्यालय प्रबंध समिति ने खुशी का इजहार किया है। इस अवसर पर विद्यालय के अध्यक्ष डा चंद्रभूषण सिंह और सचिव उपेंद्र रजक ने प्रधानाचार्य नीरज कुमार कौशिक को मिठाई खिलायी। 

प्रधानाचार्य नीरज कुमार कौशिक ने कहा कि देश के 23 विद्यालयों को सैनिक स्कूल की मान्यता दी गयी है, बिहार से एकमात्र गणपत राय सलारपुरिया सरस्वती विद्या मंदिर इस सूची में है। चयन के पूर्व विद्यालय का दो बार निरीक्षण किया गया था। सभी जरूरी अहर्ताएं पूर्ण करने के बाद विद्यालय को मान्यता दी गई है। सैनिक स्कूल के रूप में यह विद्यालय अंग प्रदेश के लिए भी प्रेरणादायी रहेगा। यहां पर छात्र आवासीय व्यवस्था के साथ रहेंगे तथा वार्डन के रूप में रिटायर्ड आर्मी भी कार्य करेंगे। सचिव उपेंद्र रजक ने कहा कि छात्र अनुकरणशील होते हैं। सैनिक स्कूल के छात्रों के परिश्रम, अनुशासन एवं शारीरिक क्रियाकलापों आदि को देखकर अन्य छात्र भी प्रभावित होंगे। इसके माध्यम से स्थानीय प्रतिभावान छात्रों को भी अवसर मिलेगा।

 डॉक्टर चंद्रभूषण सिंह ने कहा कि सैनिक स्कूल के छात्रों की दिनचर्या, शारीरिक व्यायाम तथा राष्ट्रभक्ति से अन्य छात्रों में भी राष्ट्रीय भावना, समर्पण एवं सेवा भाव का विकास होगा। राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण करके स्थानीय छात्र भी सैनिक स्कूल के विद्यालय में पढ़ सकते हैं। मौके पर मीडिया प्रभारी दीपक कुमार झा, अजय कुमार एवं राजीव वर्मा उपस्थित थे।