ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

नवगछिया में चालू होगा स्क्रेप सेंटर, पुरानी गाड़ियां बेचने पर नई गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन में मिलेगी छूट

नवगछिया में चालू होगा स्क्रेप सेंटर, पुरानी गाड़ियां बेचने पर नई गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन में मिलेगी छूट 
नव-बिहार समाचार, भागलपुर। केंद्र सरकार की ओर से लागू की गई नेशनल ऑटोमोबाइल स्क्रेप पॉलिसी के तहत नवगछिया के जगतपुर में स्क्रेप सेंटर खुलेगा। इसके लिए काम तेजी से चल रहा है। 

जून से यह सेंटर चालू हो जाएगा। इस सेंटर पर लोग अपना 15 वर्ष पुराना डीजल और 20 वर्ष पुराना पेट्रोल वाहन बेच सकेंगे। जहां उन्हें गाड़ियों का उचित दाम मिलेगा और वहां से एक सर्टिफिकेट जी मिलेगा। 


नया वाहन खरीदते वक्त उस सर्टिफिकेट को दिखाने पर रजिस्ट्रेशन में छूट दी जाएगी। केंद्र सरकार ने अगस्त 2001 इस पॉलिसी को लंच किया था। जिला परिवहन कार्यालय से मिले आंकड़े के अनुसार शहर में करीब 15 हजार ऐसे वाहन है। विभाग अब अनफिट वाहनों की सूची तैयार करने के लिए डाटा खंगाल रहा है।


जिला परिवहन अधिकारी अरुण प्रकाश की अनुसार बीके कंस्ट्रक्शन कंपनी जगतपुर में और शिव शंकर इस्पात कंपनी जगदीशपुर में स्क्रेप सेंटर चलाएगी। जानकारी अनुसार पॉलिसी के तहत स्क्रैप सेंटर में पुरानी दो पहिया गाड़ी देने पर 15,000 तक का फायदा हो सकता है। 



 सटिफिकेट मिलने के बाद एक लाख की नई गाड़ी की खरीद पर डीलर की ओर से ₹5000 तक की छूट मिल सकती है। टैक्स में ₹4000 तक की छूट मिल सकती है। ₹4000 तक स्क्रेप की कीमत मिल सकती है। रजिस्ट्रेशन शुल्क माफ हो सकता है। इस स्क्रैप पॉलिसी के तहत नई कार की खरीद पर कीमत के आधार पर लाभ मिलेगा। इसमें 10 लाख की कार खरीदने ने एक लाख तक का लाभ मिल सकता है। पुरानी कार की राशि, स्क्रेप पॉलिसी के तक डीलर की छूट, पंजीयन और रोड टैक्स में छूट जोड़कर इतना लाभ हो सकता है।