ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

सचिन ने जताई अकेले में शपथ लेने की इच्छा

क्रिकेट की दुनिया में सुर्खियां बटोरने वाले महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर चाहते हैं कि राज्यसभा सदस्यता की शपथ ग्रहण कार्यक्रम को मीडिया से दूर रखा जाएं। इस बाबत सचिन ने राज्यसभा सचिवालय को पत्र भी लिखा है।
राज्यसभा सदस्यता की शपथ लेने वालों के लिए एक विशेष प्रावधान यह है कि जब सदन सत्र में न हो तो अध्यक्ष के कक्ष में सदस्य निजी तौर पर शपथ ग्रहण कर सकते हैं। वैसे आमतौर पर सदन की परंपरा यही है कि नए सदस्यों को शपथ तभी दिलाई जाती है जब सत्र चल रहा होता है।
माना जा रहा है कि सचिन नहीं चाहते कि उनसे पहले राज्यसभा की शपथ लेने वाली फिल्म अभिनेत्री रेखा वाले समारोह की तरह कोई तमाशा नहीं बने एवं उनके शपथ ग्रहण समारोह को तामझाम से दूर रखा जाए।
सूत्रों की मानें तो तेंदुलकर ने राज्यसभा सचिवालय से जानना चाहा है कि क्या उन्हें निजी तौर पर शपथ ग्रहण करने की अनुमति प्रदान की जा सकती है। इस बारे में उन्होंने एक चिठ्ठी लिखी है। दिल्ली हाई कोर्ट के उनके शपथ ग्रहण पर रोक लगाने की याचिका पर असहमति प्रकट कर चुका है। इससे उत्साहित राज्यसभा सचिवालय महान क्रिकेटर सचिन को उन्हें शपथ दिलाने का इच्छुक है। हालांकि यह मामला अदालत में पूरी तरह से समाप्त नहीं हुआ है।
संसद का मौजूदा सत्र मंगलवार को समाप्त हो रहा है। संसदीय कार्य मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार संसद के नए सदस्यों के शपथ लेने के बारे में बहुत कठोर नियम नहीं है। यहां तक कि अध्यक्ष के कक्ष के अलावा उनके घर पर भी यह समारोह आयोजित किया जा सकता है। सरकार की इच्छा है कि सचिन शीघ्र ही शपथ ग्रहण कर लें। साथ ही कम से कम दो दिन सदन की कार्यवाही में हिस्सा लें।