ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

देखें: कैसे नवगछिया में बाल-बाल बची मलेट्री स्पेशल ट्रेन, हो सकता था बड़ा हादसा

राजेश कानोडिया, नव-बिहार समाचार, नवगछिया। पूर्व मध्य रेल के बरौनी कटिहार रेलखंड अंतर्गत नवगछिया स्टेशन के पूरब स्थित समपार संख्या 11 पर कटिहार की ओर से नवगछिया स्टेशन की तरफ जा रही मिलिट्री स्पेशल ट्रेन कल 21 नवंबर की देर शाम उस समय बाल-बाल बच गई जब समपार का फाटक बंद होने के क्रम में पटरी पर आया एक टेंपो खराब हो गया और इसी क्रम में एक स्कॉर्पियो गाड़ी भी फाटक के बीज आ फंसी।

जहां देखते ही देखते कटिहार की ओर से मिलिट्री स्पेशल ट्रेन फाटक को पार करने पहुंच चुकी थी। इसे देखते ही टेंपो चालक टेंपो को छोड़कर फरार हो गया। मौके पर फाटक पर मौजूद रेलकर्मी ने ट्रेन को धीमी गति से ले जाने का संकेत दिया। मिलिट्री स्पेशल ट्रेन के ड्राइवर ने काफी सूझ-बूझ और धीमी गति से ट्रेन को पास करा लिया। जिससे यह ट्रेन टेंपो से काफी नजदीक से पास कर गई। यदि यह ट्रेन अपनी पूरी स्पीड में रही होती तो निश्चित रुप से नवगछिया में कल शाम यहां मिलिट्री स्पेशल ट्रेन और टेंपो की टक्कर हो जाती। साथ ही फाटक के आसपास काफी संख्या में खड़े लोग भी घायल हो जाते।

बताते चलें कि नवगछिया स्टेशन से पूरब यह समपार काफी व्यस्ततम समपार है। जहां अक्सर इस तरह की घटनाएं होने की सूचनाएं मिल रही हैं। बावजूद इसके रेल प्रशासन ध्यान नहीं दे रहा है। जिससे आम लोगों में क्रोध और आक्रोश बढ़ता जा रहा है। अगर यही रवैया रहा तो कभी भी इस समपार फाटक पर बड़ी रेल दुर्घटना हो सकती है। क्योंकि यहां वाहनों का आवागमन रेक पॉइंट भी होने की वजह से काफी ज्यादा होता है। साथ ही नवगछिया कोर्ट, कचहरी, अस्पताल, महिला कॉलेज, स्कूल और मुख्य बाजार आने जाने का यही एक मात्र मार्ग है।

इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए स्थानीय लोगों ने इस समपार फाटक पर पुलिस सुरक्षा की मांग की है। जिससे रेल फाटक पर इस तरह की वारदात होने से बचा जा सकेगा।