ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

रिंग बांध निर्माण से होगा बड़ी आबादी का बचाव - डीएम

नव-बिहार न्यूज नेटवर्क (NNN), भागलपुर : बाढ़ के संकट से जूझ रहे नवगछिया अनुमंडल के इस्माइलपुर, गोपालपुर और नवगछिया प्रखंड के बड़े हिस्से को बचाने की कवायद तेज हो गई है। वर्ष 2016 में हुई बाढ़ की तबाही से सबक लेते हुए नवगछिया अनुमंडल में करीब साढ़े दस किलोमीटर क्षेत्र में रिंग बांध बनाने की कवायद की जा रही है।

इसके लिए जल संसाधन विभाग की निधि से बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल रिंग बांध का निर्माण करेगा। रिंग बांध के निर्माण की लागत करोड़ रुपये आंकी गई है। इसमें इस्माइलपुर अंचल के छह सौ किसानों की जमीन ली जा रही है। इस्माइलपुर के जिला परिषद सदस्य विपिन मंडल ने कहा कि रिंग बांध के निर्माण के लिए विभाग ने नीतिगत फैसला ले लिया है। भू अर्जन के लिए 16 करोड़ की राशि आवंटित है। यह राशि विशेष भू अर्जन विभाग के द्वारा किसानों को दी जाएगी। स्थानीय ग्रामीण भविष्य की सुरक्षा के लिए अपनी जमीन बांध बनाने के लिए दे रहे हैं।

जिला पदाधिकारी भागलपुर प्रणव कुमार के अनुसार नवगछिया बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता को आवश्यकता का आकलन करने का निर्देश दिया गया है। रिंग बांध के निर्माण से तीन प्रखंडों की बड़ी आबादी का बचाव हो सकेगा। जमीन जिसकी ली जाएगी, उन्हें मुआवजा मिलेगा।