ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

नवगछिया के विनीत चिरानिया की कंपनी ट्रेनमेन का अधिग्रहण करेंगे गौतम अडानी

नवगछिया के विनीत चिरानिया की कंपनी ट्रेनमेन का अधिग्रहण करेंगे गौतम अडानी
राजेश कानोड़िया, नवगछिया (भागलपुर)। नवगछिया के विनीत चिरानिया की ट्रेन टिकट रिजर्वेशन की ऑनलाइन कंपनी ट्रेनमेन का अधिग्रहण करेंगे गौतम अडानी। इस बात का खुलासा तब हुआ जब अडानी समूह के मुख्य व्यवसाय अडानी एंटरप्राइजेज ने शुक्रवार को एक ऑनलाइन ट्रेन बुकिंग प्लेटफॉर्म ट्रेनमैन के संचालक स्टार्क एंटरप्राइजेज (एसईपीएल) के पूरे स्वामित्व को खरीदने की अपनी मंशा की घोषणा की। कंपनी ने सौदे के वित्तीय विवरण का खुलासा नहीं किया। अडानी एंटरप्राइजेज द्वारा स्टॉक एक्सचेंज को दी गई अधिसूचना के अनुसार, इसकी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी अदानी डिजिटल लैब्स ने स्टार्क एंटरप्राइजेज की पूरी हिस्सेदारी हासिल करने के लिए एक शेयर खरीद समझौता किया है। 

गुरुग्राम में स्थित एसईपीएल ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग के लिए आईआरसीटीसी द्वारा अधिकृत स्टार्ट-अप है। इसकी स्थापना IIT रुड़की के स्नातक विनीत चिरानिया और करण कुमार ने की थी। कंपनी ने हाल ही में अमेरिकी निवेशकों के एक संघ से 1 मिलियन अमरीकी डालर का फंडिंग राउंड हासिल किया, जिसमें गुडवाटर कैपिटल और हेम एन्जिल्स शामिल थे। 

यह अधिग्रहण अडानी समूह के लिए महत्व रखता है, क्योंकि जनवरी में यूएस-आधारित लघु विक्रेता हिंडनबर्ग द्वारा प्रकाशित एक महत्वपूर्ण रिपोर्ट के बाद यह विलय और अधिग्रहण के दायरे में उनकी वापसी को चिह्नित करता है। हिंडनबर्ग ने अडानी समूह पर धोखाधड़ी और प्रशासन के मुद्दों का आरोप लगाया, आरोप है कि बंदरगाहों के लिए खाना पकाने के तेल में अपनी उपस्थिति के लिए जाने जाने वाले समूह ने इनकार किया है। हिंडनबर्ग रिपोर्ट के जवाब में, अडानी समूह ने अपनी महत्वाकांक्षाओं को कम किया और कथित तौर पर पेट्रोकेमिकल क्षेत्र में विस्तार की योजना और मुंद्रा में कोयले से पॉलीविनाइल क्लोराइड परियोजना को छोड़ दिया। इस साल की शुरुआत में, डीबी पावर से थर्मल पावर एसेट्स हासिल करने के लिए अडानी ग्रुप का 7,000 करोड़ रुपये का सौदा लेनदेन की समय सीमा के कई विस्तार के बाद विफल हो गया। इसी तरह, एयर वर्क्स, एक विमान रखरखाव, मरम्मत और ओवरहाल (एमआरओ) कंपनी का प्रस्तावित अधिग्रहण लक्ष्य कंपनी में एक प्रमुख शेयरधारक के जबरन परिसमापन के कारण अप्रैल में विलंबित हो गया था।