ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

नवगछिया न्यायालय कांड में एक निलंबित, तीन हिरासत में

नव-बिहार समाचार, नवगछिया (भागलपुर) : भागलपुर जिले के गंगा पार स्थित पुलिस जिला नवगछिया अंतर्गत पड़ने वाले व्यवहार न्यायालय नवगछिया में रविवार रात अपराधियों ने जमकर उत्पात किया। जजों के चेंबर में घुसकर उन्होंने अभिलेखों में आग लगा दी और सामान तहस-नहस कर कर दिया। इस दौरान कई कंप्यूटर और प्रिंटर तोड़ दिए और कुछ साथ भी ले गए।

घटना की जानकारी मिलते ही सोमवार की सुबह भागलपुर के जिला जज रामश्रेष्ठ राय, नवगछिया की एसपी निधि रानी, एसडीपीओ प्रवेन्द्र भारती एसडीएम मुकेश कुमार सहित अन्य पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी कोर्ट पहुंचे और घटना का जायजा लिया। मौके पर ही कोर्ट में तैनात सुरक्षा गार्ड को निलंबित कर दिया गया। तीन लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है।

इस घटना को लेकर नाजिर शंकर प्रसाद चौधरी के आवेदन पर नवगछिया आदर्श थाना में भारतीय दंड विधान की धारा 457/ 380/ 120(B)/ 435, 427 के तहत कांड संख्या 172/18 दर्ज किया गया है। नाजिर ने पुलिस को बताया कि सोमवार की सुबह छह बजे न्यायिक कार्य हेतु न्यायालय पहुंचे तो जानकारी मिली। तत्काल इसकी जानकारी न्यायिक अधिकारी को दी।

अपराधियों द्वारा की गई चोरी और आगजनी के मामले में जिला जज एवं सत्र न्यायाधीश राम श्रेष्ठ राय ने कहा कि नवगछिया में विधि व्यवस्था की स्थिति चिंता जनक है। उन्होंने एसपी निधि रानी को 24 घंटे के भीतर मामले में आरोपित अपराधियों की गिरफ्तारी का निर्देश दिया है।

नवगछिया एसपी निधि रानी ने कहा कि एफएसएल की टीम को बुलाया गया है। खोजी कुत्ता को भी मंगाया गया है। इसके साथ ही एसडीपीओ प्रवेन्द्र भारती के नेतृत्व में एसआइटी का गठन कर जल्द जांच कर अपराधियों की गिरफ्तारी का आदेश दे दिया गया है।

चार जजों के चेंबर में घुसे थे अपराधी :

नाजिर ने बताया कि एडीजे वन, एडीजे टू, एसीजेएम वन और एसडीजेएम के चेंबर में घुसकर अपराधियों ने आगजनी, तोड़फोड़ और चोरी की। अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश प्रथम के वेश्म (चेंबर) में घुसकर सामानों को इधर-उधर फेंका गया तथा कंप्यूटर की चोरी हुई । अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश द्वितीय के वेश्म में घुसकर अभिलेखों को जलाया गया है। कंप्यूटर सिस्टम को क्षति पहुंचाया है। प्रिंटर तोड़ कर इधर-उधर बिखेर दिया गया है। अपर मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी प्रथम के कार्यालय में भी सामानों को इधर-उधर फेंक कर अभिलेखों और किताबों को जला दिया गया है। कंप्यूटर को क्षति पहुंचाई गई है। प्रिंटर को तोड़ दिया गया है। अलमारी को तोड़कर कागजातों को फाड़कर फेंक दिया गया है। यहां से भी एक कंप्यूटर की चोरी हुई है। अनुमंडल न्यायिक दंडाधिकारी के न्यायालय के वेश्म में घुसकर भी अभिलेख को जलाया गया है। कंप्यूटर सिस्टम को क्षति पहुंचाई गई है। प्रिंटर तोड़ दिया गया है। सभी सामानों को इधर-उधर बिखेरा गया है।

पुलिस ने कचहरी निवासी रघुनंदन झा, उसके पुत्र मिथलेश कुमार और पंचवटी ढाबा के संचालक को हिरासत में लिया गया है।’