ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

क्या इस साल नवगछिया अनुमंडल स्थापना दिवस नहीं मनेगा?

राजेश कानोडिया, नवगछिया। क्या इस साल नवगछिया में 24 नवंबर को अनुमंडल स्थापना दिवस नहीं मनाया जायेगा? यह प्रश्न कर रहे हैं जिन्होंने पिछले साल अनुमंडल स्थापना दिवस का जमकर आनंद लिया था। साथ ही जिन्होंने कार्यक्रम में सहभागिता निभाई थी तथा इसकी सफलता में सहायक थे। फिलहाल इस कार्यक्रम को लेकर अनुमंडल प्रशासन इस साल स्थिर है। जिसे लेकर सभी के सभी इस साल मायूस नजर आ रहे हैं। हों भी क्यों नहीं, आखिर उन सब की स्मिता और मान सम्मान की बात जो है।

बताते चलें कि अनुमंडल स्थापना दिवस पिछले साल पूर्व अनुमंडल पदाधिकारी राघवेंद्र सिंह ने काफी धूमधाम से स्थानीय मारवाड़ी विवाह भवन में मनाया था। जिसमें कई तरह के रंगारंग और देशभक्ति से ओतप्रोत प्रस्तुति की गई थी। लेकिन उनका तबादला हो गया, उनके बाद जो अनुमंडल पदाधिकारी डॉ आदित्य प्रकाश आये तो उनका भी तबादला काफी अल्प समय में ही हो गया। अब हाल में ही नए अनुमंडल पदाधिकारी के रूप में मुकेश कुमार ने पदभार संभाला है। जिन्हें अभी सभी सामाजिक एवं स्थानीय लोगों से पूरा परिचय और संपर्क नहीं हो पाया है। शायद इस वजह से यह कार्यक्रम प्रशासनिक स्तर से इस बार संभव नहीं हो पा रहा है। इस संबंध में अनुमंडल पदाधिकारी मुकेश कुमार ने बताया कि इसे अगले साल अच्छे से मनाया जाएगा।

वहीं सूचना है कि इन सब से अलग नगर की अग्रणी संस्था क्लीन नवगछिया ग्रीन नवगछिया इस विषय पर कुछ सोच रही है। इसके संयोजक श्रीधर कुमार ने कहा है कि कार्यक्रम चाहे बहुत ही छोटा क्यों न हो होना तो चाहिए ही, इसे मनाया जाएगा। यह नवगछिया के सम्मान की बात है। हमारा हल्का ही प्रयास जरूर होगा। अगर किन्हीं और का सहयोग मिला तो थोड़ा बड़ा भी हो सकता है।

वैसे तो नवगछिया में संस्थाओं और संगठनों की कमी नहीं है। जिनमें लायंस क्लब, वाणिज्य परिषद, मारवाड़ी युवा मंच, श्रीश्याम भक्त मंडल, नवगछिया केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन, इंडियन मेडिकल एशोसिएशन, अधिवक्ता संघ, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद आदि आदि।  लेकिन इनमें सबके अपने अपने तरह के कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं। यह अलग बात है कि कई सिर्फ कागजी घोड़े दौड़ाती है, कुछ सुसुप्ता अवस्था में है तो कुछ समय पर जगती है तो कुछ सिर्फ मतलब निकालने में रहती है। अगर सभी संस्था और संगठन सोच लें तो संभव है कि भागलपुर महोत्सव या कटिहार महोत्सव या अन्य जगहों की तरह से यहाँ भी अनुमंडल स्थापना दिवस तो क्या नवगछिया महोत्सव मनाया जा सकेगा।

जबकि कुछ लोगों का मानना है कि नवगछिया में विभिन्न तरह के कार्यक्रम कम होने के कारण अपराध के कार्यक्रम ज्यादा होते हैं। इसलिए सामाजिक, सांस्कृतिक, खेलकूद, देशभक्ति इत्यादि कार्यक्रम होते रहना चाहिए।