ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

विक्रमशिला सेतु के पास हो रहा अवैध बालू खनन, आठ ट्रेक्टर जब्त


नवगछिया (भागलपुर)। विक्रमशिला सेतु के पास धड़ल्ले से हो रहे सफेद बालू के खनन पर प्रशासन शनिवार को हरकत में आया। मामले पर नवगछिया एसडीओ डॉ. आदित्य प्रकाश ने
कार्रवाई के लिए आदेश दिया। खुदाई स्थाल पर नवगछिया व खरीक सीओ और परबत्ता थाना सहित कई थानों की पुलिस को भेजा गया। कार्रवाई के दौरान पुलिस बालू लादने के लिए खड़े आठ ट्रैक्टर को जब्त कर परबत्ता थाना ले गई।
एसडीओ आदित्य प्रकाश ने बताया कि यह जिला खनन पदाधिकारी के क्षेत्राधिकार में है। वे भागलपुर से बाहर हैं। वापस आने के बाद जांच कर जब्त ट्रैक्टर चालकों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करायेंगे। जब्त ट्रैक्टरों से फाइन लेनी है या कोई और कदम उठाना है यह वे तय करेंगे।
लंबे समय से चल रहा है अवैध खुदाई
विक्रमशिला पुल पहुंच पथ के पास सफेद बालू का खनन का अवैध धंधा पिछले कई महीने से धड़ल्ले से चल रहा था। सफेद बालू माफियाओं की ओर से यह गोरखधंधा लंबे समय से फल फूल रहा है। मुख्य मार्ग में पुल के नीचे पोकलेन और जेसीबी से रोजाना सैकड़ों ट्रैक्टर बाले की खुदाई पुलिस प्रशासन की मिलीभगत के बिना नहीं हो सकता है। स्थानीय लोगों ने बताया कि दर्जन भर हाइवा और दो दर्जन ट्रैक्टर से खुदाई कर बालू ठेकेदार इसे भागलपुर और नवगछिया के विभिन्न सड़क परियोजनाओं में बेच मोटा मुनाफा कमा रहे हैं।
पहले ही लग चुकी थी छापेमारी की भनक
बालू माफियाओं को पुलिस प्रशासन की ओर से छापेमारी की खबर बालू माफियाओं को पहले ही लग चुकी थी। खुदाई कार्य में लगे पोकलेन, जेसीबी और हाइवा सब मौके से गायब थे। उन्हें प्रशासन की ओर से छापेमारी की पूरी जानकारी मिल रही थी। अवैध खनन से जहां पुल को खतरा पहुंच रहा है, वहीं राज्य सरकार के राजस्व को भी काफी नुकसान हो रहा है।