ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

देर रात राज्यपाल से मिले तेजस्वी, आज पूरे बिहार में 'विश्वासघात दिवस' मनाएगी RJD

पटना। आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि बिहार के राज्यपाल के पास संविधान बचाने का ऐतिहासिक मौका है. सरकार बनाने का न्योता नीतीश को देने और शपथ ग्रहण का समय सुबह दस बजे ही कर देने के विरोध में आरजेडी और कांग्रेस के विधायकों ने राजभवन तक मार्च किया. यह मार्च आरजेडी नेता तेजस्वी और तेजप्रताप के नेतृत्व में हुआ. तेजस्वी के साथ पांच आरजेडी नेता राज्यपाल से मिले. पूरे बिहार में आरजेडी आज विरोध प्रदर्शन करेगी.

राज्यपाल से मुलाकात के बाद तेजस्वी यादव ने पत्रकारों को बताया कि राज्यपाल ने अब यह तय कर लिया है कि सुबह जेडीयू सरकार को शपथ ग्रहण कराना है. राज्यपाल के पास संविधान को बचाने का एक ऐतिहासिक मौका है. आरजेडी सबसे बड़ी दल है, इसलिए उसे सरकार बनाने का न्योता पहले देना चाहिए था. संविधान के मुताबिक जो परंपरा रही है, गवर्नर सबसे बड़े दल को न्योता देते हैं. गवर्नर को पहले आरजेडी को बुलाना चाहिए जो कि नहीं हुआ. हमारे पास बड़ी संख्या है. जेडीयू के अधि‍कांश विधायक भी हमारे साथ हैं. हमें फ्लोर पर बहुमत साबित करने का मौका देना चाहिए था.

उन्होंने कहा कि ये पूरा घटनाक्रम सुनियोजित ढंग से हुआ है. एनडीए के लोगों ने तानाशाह की तरह लोकतंत्र की हत्या करने का प्रयास किया है, बिहार की जनता के ऐतिहासिक जनादेश को अपमानित करने का प्रयास किया है. मुख्यमंत्री के ख‍िलाफ आर्म्स एक्ट, मर्डर तक के गंभीर मामले हैं. कोर्ट में केस चल रहा है. वे इतने दाग होते हुए अब किस मुंह से फिर शपथ लेंगे.

उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार आख‍िर किस मुंह से बीजेपी के साथ सरकार बनाने जा रहे हैं. वे 28 साल के एक लड़के से डर गए हैं. उनमें हिम्मत है तो फिर से जनादेश का सामना करें.

 राज्यपाल से मुलाकात के बाद आरजेडी के विधायक अख्तरुल इस्लाम ने बताया कि आरजेडी ने राज्यपाल से बोम्मई केस के मुताबिक कार्य करने को कहा. विधायक ने 28 जुलाई को सदन में जेडीयू सरकार के विश्वास मत पास करने की बात कही है.

पूरे बिहार में करेंगे प्रदर्शन

आरजेडी इस मसले पर व्यापक जन आंदोलन खड़ा करने की तैयारी कर रही है. आज बिहार के सभी जिलों मे जेडीयू विश्वासघात दिवस मनाते हुए प्रदर्शन करेगी और इस दौरान नीतीश कुमार का पुतला फूंका जाएगा.

इसके पहले तेजस्वी समर्थन में तमाम कार्यकर्ता और नेता भी रात दो बजे पटना की सड़कों पर उतर आए और वे विधायकों के साथ मार्च किया. आरजेडी नेताओं का कहना है कि सबसे बड़ा विधायक दल उनके पास होने के बावजूद राज्यपाल ने उन्हें सरकार बनाने का न्योता नहीं दिया और बीजेपी-जेडीयू को बुला लिया.

आरजेडी नेता इस बात से भी काफी नाराज हैं कि राज्यपाल ने पहले उन्हें सुबह 11 बजे मिलने का समय दिया था, लेकिन नीतीश को सुबह 10 बजे ही शपथ ग्रहण के लिए आमंत्रित कर लिया है. यह उनके साथ एक तरह का धोखा है. आरजेडी नेता रघुवंश प्रसाद ने इसे लोकतंत्र की हत्या और बिहार की राजनीति का काला अध्याय बताया.उन्होंने कहा कि जेडीयू- बीजेपी ने साजिश के तहत 10 बजे ही शपथ ग्रहण कराने का इंतजाम किया है ताकि हम लोग कोर्ट की शरण में न जा सकें.

आरजेडी इसे एक बड़ा मसला बनाना चाहती है और इस पर व्यापक जनसमर्थन जुटाने की तैयारी की जा रही है.