ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

खुशखबरी! अब आपके घर के नजदीक खुलेगा रेलवे रिजर्वेशन काउंटर


रेलवे रिजर्वेशन के लिए आपको घर से दूर स्टेशन पर लंबी कतार में खडे नहीं होना पडेगा। अब रेलवे टिकट का रिर्जवेशन मिल सकेगा आपके घर के नजदीक। इसके लिए रेलवे पब्लिक प्राइवेट पार्टनशिप मॉडल को अपना कर जगह-जगह रेलवे रिर्जवेशन काउंटर खोलने जा रही है। अब आप घर के नजदीक ही रेलवे रिर्जवेशन एंजेट से बिंडो टिकट जैसा ही रेलवे रिजर्वेशन ले सकते है।रेलवे रिर्जवेशन हासिल करने की प्रक्रिया को और आसान और लोगों की पहुंच बढ़ान के मकसद से इस योजना को हरी झंडी दे दी है।
दरअसल रेलवे ने पीपीपी यानि पब्लिक प्राइवेट पाटर्नशिप मॉडल को अपनाते हुए रेलवे एंजेट को रेलवे रिजर्वेशन करने की अनुमति दी है। पांच साल से ज्यादा रेलवे एंजेट को इस योजना में शामिल किया जाएगा। इसके लिए एजेंट की रेलवे खुद कंप्यूटर, रिजर्वेशन स्लीप समेत कई और मदद करेगी। बदले में रेलवे एजेंट को हर टिकट का प्रतिशत के हिसाब से कमिशन मिलेगा। रेलवे के मुताबिक करीब 40 रुपए अतिरिक्त देकर लोग घर के नजदीक ही रेलवे रिजर्वेशन हासिल कर सकेंगे। स्लीपर औऱ सेकेंड सीटिंग के लिए 30 रुपए और बाकी सब क्लास के लिए 40 रुपए शुल्क यात्रियों से वसूला जाएगा।
हालांकि इन रेलवे रिजर्वेशन सुविधा केन्द्र को स्टेशन पर काउंटर खुलने के एक घंटे बाद खोला जाएगा यानि सुबह 9 से रात 10 बजे तक ये सेंटर वीकेंडेस में खुले रहेंगे।  तत्काल की बुकिंग सुबाह 10 के बजाए 11 बजे से शुरु होगी। इस योजना में धाधंली औऱ इसका गलत इस्तमाल ना हो इसके लिए एंजेट या संचालक के लिए कडी शर्ते भी लगाई जाएंगी। मसलन रिजर्वेशन रोल के खोने या फिर गलत इस्तमाल पर भारी भरकम जुर्माना वसूला जाएगा।