ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

छात्रावास को ले कुलपति ने की अधिकारियों और प्राचार्यों के साथ ऑनलाइन बैठक, जल्द चालू होंगे सभी बंद छात्रावास

छात्रावास को ले कुलपति ने की अधिकारियों और प्राचार्यों के साथ ऑनलाइन बैठक, जल्द चालू होंगे सभी बंद छात्रावास
भागलपुर। तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) के कुलपति प्रो. जवाहर लाल ने बुधवार को गूगल मीट पर अधिकारियों और प्राचार्यों के साथ ऑनलाइन बैठक कर छात्रावासों की स्थिति की अद्यतन जानकारी ली और कमियों को दूर कर जल्द हॉस्टल चालू करने का निर्देश दिए।
ऑनलाइन बैठक में जेपी कॉलेज नारायणपुर, जीबी कॉलेज नवगछिया, मदन अहिल्या महिला महाविद्यालय नवगछिया और मारवाड़ी कॉलेज भागलपुर के प्रभारी प्राचार्य सहित विश्वविद्यालय अधिकारी जुड़े। कुलपति ने चारों कॉलेजों के प्रभारी प्राचार्यों को अविलंब जरूरी व्यवस्था और संसाधन को दुरुस्त कर हॉस्टल चालू करने का निर्देश दिए। 
       ऑनलाइन मीटिंग में सबसे पहले जेपी कॉलेज नारायणपुर के छात्रावास मामले की समीक्षा की गई। प्रभारी प्राचार्य ने कुलपति को बताया की छात्रावास में बिजली, पानी, पहुंच पथ सहित अन्य मूलभूत संसाधनों की घोर कमी है। जबकि उक्त गर्ल्स हॉस्टल का उद्घाटन तत्कालीन प्रतिकुलपति प्रो. रमेश कुमार के द्वारा वर्ष 2022 में ही किया जा चुका है। वीसी ने प्रभारी प्राचार्य से कहा की वे हॉस्टल में रहने को इच्छुक छात्राओं से आवेदन लें, तीन दिनों के भीतर यदि एक भी आवेदन नहीं आता है तब ऐसी स्थिति में उस भवन का प्रयोग छात्र हित में अन्य शैक्षणिक कार्य के लिए करने हेतु विचार किया जाएगा।
मदन अहिल्या महिला महाविद्यालय के छात्रावास के मामले में वहां के प्रभारी प्राचार्य से कुलपति ने जानकारी ली। प्रभारी प्राचार्य डा राजीव कुमार सिंह ने बताया की दो महिला छात्रावासों में से एक ही स्थिति थोड़ी बहुत अच्छी है। फर्श, बिजली, पानी, बाउंड्री वॉल आदि की जरूरत है। वहीं एक छात्रावास क्षतिग्रस्त हालत में है। कुलपति ने प्रभारी प्राचार्य को बाउंड्री वॉल की लंबाई की मापी कराकर रिपोर्ट के साथ मीटिंग में आने को कहा ताकि इस दिशा में कोई ठोस निर्णय लिया जा सके। उन्होंने बताया की गर्ल्स छात्रावासों में बाउंड्री वॉल का काम प्राथमिकता के तौर पर कराया जायेगा। प्राचार्य ने कहा की एक हॉस्टल अभी तक संवेदक द्वारा हैंड ओवर नहीं किया गया है। कुलपति ने कहा की जो संवेदक अधूरा काम छोड़े हुए हैं ऐसे ठेकेदार एक सप्ताह के भीतर बिल्डिंग हैंड ओवर करें वरना ऐसे संवेदकों पर स्थानीय थाना में प्राथमिकी दर्ज कराएं। साथ ही बचे हुए अधूरे काम को नए संवेदक से कराएं। इसके पहले जितना काम हुआ है उतना भुगतान संबंधित ठेकेदार को करें। इसके लिए विश्वविद्यालय इंजीनियर को निर्देशित किया गया।
जीबी कॉलेज नवगछिया के भी प्राचार्य ने छात्रावास मामले की जानकारी कुलपति को दी। प्रभारी प्राचार्य ने बताया की संवेदक द्वारा हॉस्टल का काम अधूरा ही किया गया है। कुलपति ने विश्वविद्यालय इंजीनियर को निर्देश दिया की वे जितना कार्य अभी तक हुआ है उस कार्य का कंप्लीशन सर्टिफिकेट दें। शेष अधूरे कार्य नए संवेदक से कराएं। ताकि छात्र हित में जल्द अधूरे भवन का कार्य पूरा कराया जा सके। वीसी प्रो. लाल ने कहा की छात्रावासों की स्थिति को बेहतर बनाया जायेगा। छात्र हित में सभी जरूरी कदम उठाए  जा रहे हैं। सभी छात्रावास आवश्यक सुविधाओं और संसाधनों से लैस होगा। 
   मारवाड़ी कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य डा शिव प्रसाद यादव ने बताया की उनके यहां निर्मित गर्ल्स हॉस्टल चालू करने की स्थिति में है। छात्रावास में सभी जरूरी संसाधन उपलब्ध करा दिए गए हैं। कुलपति जल्द ही मारवाड़ी महाविद्यालय के छात्रावास का उद्घाटन करेंगे। कुलपति ने इस बाबत गुरुवार को सभी चारों प्राचार्यों को छात्रावास से संबंधित संचिका के साथ विश्वविद्यालय मुख्यालय तलब किए हैं।
पीआरओ डा दीपक कुमार दिनकर ने बताया की कुलपति चारों प्राचार्यों के साथ गुरुवार को 11 बजे से छात्रावास संचालन को लेकर बैठक करेंगे। बैठक में चारों प्राचार्यों की उपस्थिति अनिवार्य है। ऑनलाइन बैठक में डीएसडब्ल्यू प्रो. बिजेंद्र कुमार, वित्त पदाधिकारी ब्रज भूषण प्रसाद, इंजीनियर संजय कुमार सहित चारों महाविद्यालयों के प्रभारी प्राचार्य ने भाग लिया।