ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

भागलपुर में सुप्रसिद्ध कथा वाचिका जया किशोरी की भागवत कथा हुई शुरू

भागलपुर में सुप्रसिद्ध कथा वाचिका जया किशोरी की भागवत कथा हुई शुरू 
NAV BIHAR NEWS, BHAGALPUR: सुप्रसिद्ध कथा वाचिका जया किशोरी ने भागलपुर शहर में मंगलवार से भागवत की कथा का प्रवचन शुरुआत कर दिया है। पहले ही दिन गौशाला परिसर में उन्होंने अच्छी संगति और बच्चों में संस्कार देने की जिम्मेदारी पर प्रवचन दिया। उन्होंने कहा की बच्चों को बचपन से ही संस्कार दिन बड़े होने पर इसे देने की सोच गलत है। आसपास का वातावरण कैसा है इसका हमारे जीवन पर गहरा असर पड़ता है। अच्छी संगति में अच्छा सीखने को मिलता है और बुरी संगति का असर बड़ा पड़ता है। इसलिए बच्चे किस तरह के लोगों के साथ समय बिता रहे हैं, इस पर माता-पिता को पूरी नजर रखनी चाहिए।

 जया किशोरी जी मंगलवार को गुरु सेवा समिति की ओर से गौशाला में आयोजित भागवत कथा सुना रही थी। कथा के प्रथम दिन उन्होंने कहा कि हर मां-बाप चाहता है कि उनका बच्चा वर्ग में पहले स्थान पर आए। इसके लिए बच्चों पर कभी-कभी जबरदस्ती दबाव भी बनाया जाता है। जबकि प्रथम आने से अच्छा है बच्चों में अच्छा संस्कार डाला जाए। जो आगे चलकर उनके लिए भी अच्छा होगा और समाज के लिए भी। उन्होंने कहा कि बच्चे पर जब दबाव बनाया जाएगा तो वह गलत रास्ता या चीटिंग कर मां-बाप के सामने अच्छा बन जाता है, जो सही नहीं है।

 कथा को सुनने के लिए हजारों की भीड़ पहले ही गौशाला में लग चुकी थी। प्रवचन के लिए मंच भी बनाया गया है। शाम के 4:45 पर जया किशोरी का प्रवचन शुरू हुआ, जो 7:15 पर समाप्त हुआ। वहीं पूरा पंडाल राधे कृष्णा राधे कृष्णा से भी गूंजता रहा। कथा के बीच-बीच में जया किशोरी ने एक से बढ़कर एक भजन भी सुनाया। मंच संचालन अध्यक्ष श्रवण बाजोरिया और रवि वेद ने किया। कथा के दौरान मेयर वसुंधरा लाल, एसएसपी आनंद कुमार, डिप्टी मेयर डॉक्टर सलाउद्दीन एहसान, पूर्व उपमेयर डॉक्टर प्रीति शेखर, मृणाल शेखर, प्रो दीपक कुमार शर्मा आदि मौजूद थे।

 बताते चलें कि जया किशोरी जी का भागलपुर में दूसरी बार आगमन हुआ है। पहली बार 10 वर्ष पहले वे भागलपुर आई थी। इस कथा के लिए 51 यजमान बनाए गए हैं। भागलपुर पहुंचने से पहले जया किशोरी सोमवार को देवघर एयरपोर्ट पर उतरने के बाद बाबा बैद्यनाथ मंदिर में पूजा की, फिर सड़क मार्ग से भागलपुर पहुंची। उनके ठहरने की सुविधा खाटू श्याम मंदिर में की गई है। कथा 4 दिसंबर तक चलेगी। प्रतिदिन कथा दोपहर 3:00 बजे से शाम 7:00 बजे तक ही होगी।