ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

अचल कुमार जोति बने 21वें मुख्य चुनाव आयुक्त

नई दिल्ली : देश के 21वें मुख्य चुनाव आयुक्त के रूप में अचल कुमार जोति ने गुरुवार को कार्यभार संभाल लिया। जिन्होंने चुनाव आयोग में नसीम जैदी की जगह ली है, वे बुधवार को रिटायर हो गए।

अपना कार्यभार संभालने पर जोति ने कहा कि चुनाव आयोग स्वतंत्र, निष्पक्ष, समावेशी और विश्वसनीय चुनाव कराने की अपनी प्रतिबद्धता निभाने के लिए काम करेगा। उन्होंने यह भी कहा, ‘कोई मतदाता पीछे नहीं छूटे’ का मिशन जारी रहेगा और उनकी प्राथमिकता राज्यों तथा लोकसभा के चुनाव में ई-गवर्नेस को सक्रियता से लागू करना होगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे, उन दिनों जोति राज्य के मुख्य सचिव रह चुके हैं। वह गुजरात के मुख्य सचिव पद से जनवरी 2013 में रिटायर हुए थे। 11975 बैच के आइएएस अधिकारी 64 वर्षीय जोति 8 मई, 2015 को चुनाव आयुक्त बने थे। उनका कार्यकाल अगले साल 17 जनवरी तक होगा। मुख्य चुनाव आयुक्त या चुनाव आयुक्त का कार्यकाल छह साल या 65 वर्ष की उम्र (जो पहले हो) तक का होता है। जोति गुजरात में सतर्कता आयुक्त, 1999-2004 के बीच कांडला पोर्ट ट्रस्ट के चेयरमैन तथा सरदार सरोवर नर्मदा निगम लि. के प्रबंध निदेशक के बतौर काम कर चुके हैं।