ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

माह-ए-रमजान शुरू, पहला रोज़ा आज

नव-बिहार समाचार, नवगछिया/ राजेश कानोडिया: नेकियों और रहमतों की बारिश का पाक व मुकद्दस माहे रमजान का पहला रोजा मुसलमान भाईयों ने आज से रखना शुरू कर दिया. शनिवार की रात से नवगछिया और भागलपुर के तमाम मुस्लिम इलाके में तरावीह  की नमाज भी शुरू हो गयी. रोज़ेदार रमजान के पाक महीने में ज्यादा से ज्यादा नेकियां कमाने के लिए गरीबो की मदद करने में लगे हैं.

तरावीह की नमाज अदा करने के लिए लोग शाम के बाद से ही तैयारियां शुरू कर दिए. रमजान के पूरे महीने रात में विशेष नमाज तरावीह की नमाज अदा की जाती है. वहीं इबादतगाहों में सफाई व अन्य इंतजाम किए गये हैं. लोग मस्जिदों और घरो में भी हाफिज कुरआन शरीफ दोहरा रहे हैं. औरतें भी खुदा की इबादत में मशगूल हैं. रमजान की आमद से बाजार में रौनक दिखने लगी है.

मुमताज मुहल्ला नवगछिया (भागलपुर) से नगर पंचायत नवगछिया की नवनिर्वाचित वार्ड पार्षद हाजी फाहिमा खातून ने बताया कि रमजान का पाक महीना का चाँद शाबान की 29 तारीख को नही देखा गया और शाबान की 30 तारीख को चाँद नजर आये या न आये उसके दूसरे दिन से रमजान का महीना शुरू हो जाता है. उन्होंने बताया की इस्लाम धर्म में रमजान एक पर्व की तरह होता है जो इस्लामी कैलेन्डर के नौवें महीने में मनाया जाता है. रमजान को सबसे पवित्र महीना माना जाता है. इस पवित्र महीने में मुस्लिम समुदाय के लोग सूर्योदय से लेकर सूर्योस्त तक रोजा (उपवास रहना) रखते हैं. इस दौरान कुछ भी खाया-पिया नहीं जाता है. शाम में तय समय पर एक साथ सभी लोग रोजा खोलते हैं.

रोजा रखने की सबसे बड़ी हिकमत यह है कि इससे परहेजगारी मिलती है. इसलिए तमाम मुसलमानों को चाहिए कि रब का शुक्र अदा करते हुए खुशदिली से रोजा रखें. खूब इबादत करें और इस माहे मुबारक के फैज से मालामाल हों. इशा की नमाज के बाद तरावीह शुरू हो गयी. रमजान का मुबारक महीना 28 मई रविवार से पहले रोजा के साथ शुरू हो गया. उन्होंने बताया कि पूरे महीने रमजान की रात में विशेष नमाज अदा की जाती है, जिसे तरावीह कहते हैं. पूरी दुनिया में मुस्लिम समाज इस पाक महीने को पूरी श्रद्धा से साथ मनाते हैं. इस माह में पवित्र कुरान जमीन पर उतरा था.