ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

नोटबंदी से रबी फसल की बुआई पर पड़ रहा प्रतिकूल असर

नवगछिया, (एन एन एन) : केंद्र सरकार द्वारा 8 नवंबर की मध्य रात्रि से बड़े नोट बंद करने के बाद 9 नवंबर से किसान खेती करने के बजाए
बैंक के चक्कर लगाने में व्यस्त हो गए है। जिससे अभी तक रबी की बुआई नहीं हो पा रही है। किसानों का कहना है कि यह समय रबी की बुआई के लिए सबसे उचित होता है। लेकिन सरकार द्वारा बड़े नोट बंदकर देने से खेती का काम पूरी तरह से चौपट हो गया है।
नवगछिया अनुमंडल के किसान बताते हैं कि हमारे पास पुराने पांच सौ व एक हजार रुपये के नोट हैं। लेकिन खाद-बीज विक्रेता पुराने नोट नहीं ले रहे हैं। जिसे बदलवाने के लिए हम दिनभर बैंक की चक्कर काट रहे हैं। जिससे खेती का उपयुक्त समय निकलता जा रहा है। मक्का की बुआई का समय 15 अक्टूबर से 15 नवंबर तक होता है। लेकिन अभी तक खेतों में बुआई नहीं हो पाई है। उधर किसानों ने बताया कि प्रधानमंत्री के घोषणा के बाद भी खाद-बीज विक्रेता पांच सौ व हजार के पुराने नोट नहीं ले रहे हैं। जिससे समस्याएं बढ़ती जा रही है। यहीं वजह है कि अभी तक रबी की बुआई नहीं हो पाई है।
दूसरी ओर सोमवार को तड़के सुबह ही नवगछिया अनुमंडल के बैंकों में ग्राहकों की भीड़ जमा हो गई। जबकि पोस्ट ऑफिस में ग्राहकों की भीड़ कम रही। बैंकों में ग्राहकों की लंबी कतार से रोड जाम हो गया। जिससे लोगों को आने जाने में काफी परेशानी हुई। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस बल की तैनाती करनी पड़ी। उधर ग्राहकों का कहना है कि दिन भर लाइन में लगने के बाद भी काम नहीं हो पाया। चार बजते ही बैंक बंद हो गया।