ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

खुशखबरी,पेट्रोल 1.82 रुपये सस्ता, LPG भी 19 रुपये सस्‍ती, डीजल 50 पैसे महंगा


पेट्रोल के दाम में 1.82 रुपये प्रति लीटर कटौती की गयी है. पेट्रोल के दाम में इस महीने यह तीसरी कटौती है. लेकिन, डीजल का दाम 50 पैसे प्रति लीटर बढा दिया गया. तेल कंपनियों के अनुसार नयी कीमतें आज मध्य रात्रि से प्रभावी होंगी. अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल के दाम घटने के साथ ही पेट्रोल के दाम 1.51 रुपये प्रति लीटर कम कर दिये गये. स्थानीय बिक्री कर अथवा मूल्यवर्धित कर (वैट) सहित दिल्ली में पेट्रोल 1.82 रुपये लीटर सस्ता होगा.
दिल्ली में अब पेट्रोल कल से 68.51 रुपये लीटर होगा जो इस समय 70.33 रुपये लीटर है. जनवरी 2013 के फैसले के अनुरुप डीजल कीमतों को 50 पैसे प्रति लीटर बढाया गया है. इस फैसले में तय किया गया था कि डीजल के दाम में तब तक वृद्धि की जाये जब तक कि इसकी खुदरा दरें इसकी वास्तविक लागत के बराबर नहीं हो जातीं. वैट को समायोजित करने के बाद दिल्ली में यह वृद्धि 57 पैसे बैठती है. कल से दिल्ली में डीजल की कीमत 58.97 रुपये प्रति लीटर होगी जो मौजूदा समय में 58.40 रुपये लीटर है.
पेट्रोल, डीजल के दाम में घट-बढ विभिन्न राज्यों में स्थानीय बिक्री कर अथवा वैट के अनुरुप अलग अलग होगी. एक अगस्त को पेट्रोल की कीमत में 90 पैसे (स्थानीय बिक्री कर को जोडने के बाद 1.09 रुपये प्रति लीटर) की कटौती की गई थी और उसके बाद 14 अगस्त को फिर 1.81 रुपये प्रति लीटर की कटौती की गई (वैट शामिल दिल्ली में कटौती 2.18 रुपये प्रति लीटर रही). पेट्रोल की मौजूदा 68.51 रुपये प्रति लीटर की दर पिछले वर्ष जून के बाद सबसे नीचे है, तब यह 68.59 रुपये प्रति लीटर के दाम बिका था.
देश की सबसे बडी तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कार्पोरेशन ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय कीमतों में गिरावट ने गैर-सब्सिडी वाले 14.2 किलो के रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में 19 रुपये कटौती हुई है. गैर-सब्सिडी रसोई गैस सिलेंडर वह है जो कोई भी परिवार वर्ष में निर्धारित 12 सस्ते सिलेंडर का कोटा खत्म हो जाने के बाद खरीदता है. दिल्ली में सब्सिडी प्राप्त रसोई गैस की कीमत 414 रुपये प्रति सिलिंडर है. जबकि 14.2 किग्रा के गैर-सब्सिडी रसोई गैस सिलेंडर की कीमत कल से 901 रुपये होगी जो मौजूदा समय में 920 रुपये है.
इसके अलावा थोक डीजल की कीमत में, जो बाजार दरों पर मिलता है, दिल्ली में 1.32 रुपये प्रति लीटर कटौती की गई है. सरकारी नीतियों के अनुसार रेलवे, रक्षा और प्रदेश सडक परिवहन निगम जैसे थोक ग्राहक बाजार दरों पर डीजल खरीदते हैं जो पम्प पर मिलने वाली दरों से अधिक होती है.