ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

खुशखबरी: पेट्रोल एक बार फिर से हुआ सस्ता

दूसरी बार कम हुए पेट्रोल के दाम
डॉलर के मुकाबले रुपये में आई मजबूती के कारण तेल मार्केटिंग कंपनियों ने इस महीने दूसरी बार पेट्रोल की कीमत में 70 पैसे प्रति लीटर की कटौती की है। नई दर मंगलवार मध्यरात्रि से लागू होगी। इस कटौती में स्थानीय कर या वैट शामिल नहीं है।
दिल्ली में पेट्रोल का दाम 85 पैसे प्रति लीटर घटकर 71.41 रुपये लीटर हो गया है। इससे पहले 1 अप्रैल को यहां पेट्रोल के दाम 75 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई थी। उस समय पेट्रोल की कीमत 90 पैसे घटकर 72.26 रुपये प्रति लीटर पर आ गई थी।
मुंबई में कल से पेट्रोल 80 रुपये लीटर मिलेगा। फिलहाल इसका दाम 80.89 रुपये प्रति लीटर है। पेट्रोल कीमतों में कटौती की घोषणा करते हुए इंडियन ऑयल कारपोरेशन (आईओसी) ने कहा कि रुपये में लगातार आ रही मजबूती के चलते पेट्रोल के दाम कम हुए हैं। डीजल कीमतों में हालांकि कोई बदलाव नहीं हुआ है। पेट्रोलियम कंपनियां डीजल कीमतों में मासिक आधार पर संशोधन करती हैं।
सरकार ने जून, 2010 में पेट्रोल कीमतों को अपने नियंत्रण से मुक्त किया था। उसके बाद से पेट्रोलियम कंपनियां हर महीने की पहली व 16 तारीख को कीमतों में संशोधन करती हैं। वहीं सरकार ने पिछले साल जनवरी में पेट्रोलियम कंपनियों को डीजल कीमतों में मासिक आधार पर 50 पैसे प्रति लीटर बढ़ोतरी की अनुमति दी थी।
जनवरी, 2013 के बाद से डीजल के दामों में 14 बार में कुल 8.33 रुपये लीटर की वृद्धि की जा चुकी है। आईओसी ने कहा कि उसे अभी भी डीजल पर 5.33 रुपये प्रति लीटर का नुकसान हो रहा है।