ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

चुनावी खबर : चुनाव अधिकारी के लिये मोबाइल बना मुसीबत, हर घंटे करना होगा एसएमएस


चुनाव आयोग के निर्देश ने चुनाव अधिकारी और पीठासीन अधिकारियों की परेशानी को बढ़ा दिया है। जिसकी वजह से उनका मोबाइल इनके लिये किसी मुसीबत से कम नहीं है। जिन्हें हर घंटे मतदान प्रतिशत का मोबाइल से एसएमएस करने की प्रक्रिया ने परेशानी में डाल दिया है। जिले में ज्यादातर चुनाव एवं पीठासीन अधिकारी अध्यापक हैं। इनमें से करीब 40 फीसदी को मोबाइल से एसएमएस करना ही नहीं आता है। ऎसे में अब अध्यापक अपने बच्चों व परिचितों की मदद लेकर एसएमएस करने की प्रक्रिया भी सीख रहे हैं।
विभागीय अधिकारियों ने बताया कि पीठासीन अधिकारियों के एसएमएस के आधार पर जिला निर्वाचन अधिकारी स्टेट कंट्रोल रूम को जानकारी देंगे। इस संबंध में पीठासीन अधिकारियों को दूसरे प्रशिक्षण में भी इस सिस्टम के बारे में जानकारी दी जाएगी। ताकि पीठासीन अधिकारी आसानी से कंट्रोल रूम को एसएमएस कर सकें।
... तो हो सकती है नेटवर्क की प्रोब्लम
भागलपुर जिले के कई बूथों पर पीठासीन अधिकारियों की मोबाइल कंपनियों का नेटवर्क भी परेशानी को बढ़ा सकता है। इसके पीछे कारण है कि कई ग्राम पंचायतों में एक-दो मोबाइल कंपनियों का नेटवर्क आता है। यदि मोबाइल दूसरी कंपनी का होता है तो संबंधित पार्टी को किसी दूसरे के मोबाइल की मदद लेनी पड़ेगी। अन्यथा वे एसएमस नहीं कर पाएंगे।
नहीं हैं मोबाइल
चुनाव ड्यूटी में नियुक्त कई ऎसे भी अधिकारी हैं जिनके पास मोबाइल की सुविधा भी नहीं है। ऎसे में अधिकारियों को अपने साथियों से मोबाइल से एसएमएस करना होगा। इस बार निर्वाचन आयोग ने सख्त निर्देश दिए हैं कि पोलिंग के दौरान मैसेज नहीं भेजने वालों के खिलाफ कार्रवाई होगी।
देनी होगी यह जानकारी 
  1. मतदान केंद्र पहुँचने पर या इससे पहले अपने मोबाइल नंबर को स्टेट कंट्रोल यूनिट से करना होगा रजिस्टर्ड। 
  2. पोलिंग पार्टी जैसे ही मतदान केन्द्र पहुंचती है उसकी जानकारी मैसेज के जरिए देनी होगी। 
  3. मतदान से पहले मोक पोल का एसएमएस करना होगा। 
  4. इसके बाद हर घंटे पुरूष-महिला व अन्य के मतदान प्रतिशत की जानकारी भी अलग से देनी होगी। 
  5. शाम सवा पांच बजे यह बताना होगा कि कितने लोग लाइन में लगे हुए हैं। 
  6. इसके बाद कुल मतदान प्रतिशत की श्रेणीवार जानकारी का भी एसएमएस भेजना होगा। 
  7. पोलिंग पार्टी के जिला मुख्यालय पहुंचने पर भी मैसेज करना होगा।