ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

खुले में शौच करने वाले हो सकते हैं सरकारी लाभ और सुविधा से वंचित

नव-बिहार समाचार, नवगछिया (भागलपुर) : खुले में शौच को बंद करने के लिये तथा सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए अब यह जरूरी हो गया है कि पहले घरों में शौचालय बनवाएं। तभी आपको सरकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा। अन्यथा, आपको वंचित कर दिया जाएगा। उक्त बातें सोमवार को जिला परिवहन पदाधिकारी सह उपविकास आयुक्त राजेश कुमार व बीडीओ नवगछिया सह रंगरा राजीव कुमार रंजन ने संयुक्त रूप से कहीं। मौका था, नवगछिया प्रखंड के सभागार में आयोजित स्वच्छता ग्राहियों के प्रशिक्षण शिविर का। इसमें दोनों प्रखंड के स्वच्छता ग्राहियों को शौचालय निर्माण कराने के लिए प्रशिक्षण दिया गया।

मौके पर ही समय सीमा के अंदर नवगछिया व रंगरा चौक प्रखंड को ओडीएफ घोषित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। मौके पर जिला परिवहन पदाधिकारी सह उपविकास आयुक्त राजेश कुमार ने कहा कि घरों में शौचालय बनवाना जरूरी हो गया है। अन्यथा, राशन-केरोसिन के लाभ से वंचित कर दिया जाएगा। आंगनबाड़ी केंद्रों पर मिलने वाली सुविधाएं भी बंद कर दी जाएगी। हमारे घर में शौचालय अत्यंत आवश्यक है। कितने ही ऐसे घर हैं, जहां बाइक, रंगीन टीवी व अन्य जरूरी सामान हैं। किंतु उन घरों में शौचालय नहीं हैं। शौचालय घर में नहीं रहने से हमारा सिर शर्म से झुक जाता है। प्रोत्साहन राशि तो बहाना है। हमें हर घर में शौचालय बनवाना है। सामाजिक सुधार मिशन के तहत जन-जन के मन को शौचालय बनवाने के लिए उद्वेलित करना है।

वहीं बीडीओ राजीव कुमार रंजन ने कहा कि समय सीमा के अंदर नवगछिया व रंगरा चौक प्रखंड क्षेत्र के सभी घरों में शौचालय बनवाने का संकल्प लिया गया है। रंगरा चौक प्रखंड की नौ पंचायत व नवगछिया प्रखंड की छह पंचायत को ओडीएफ घोषित करना है। इस मौके पर सीडीपीओ रश्मि रंजन भी मौजूद थीं।