ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

अखबार के रिपोर्टर का जॉब अमेरिका में दूसरा सबसे खराब काम


अमेरिका में एक अध्ययन रिपोर्ट के अनुसार अखबार के रिपोर्टर की नौकरी दूसरा सबसे खराब काम माना जाता है। फर्म 'करियरकास्ट' के अध्ययन के अनुसार अमेरिका में मैथमटिशन की नौकरी सबसे अच्छी और लकड़ी उद्योग में मजदूरी सबसे खराब मानी जाती है। दूसरी सबसे खराब नौकरी अखबारों के रिपोर्टर की है।

रिपोर्ट के अनुसार पिछले पांच साल में रिपोर्टर बनने का क्रेज तेजी से घटा है और 2022 तक इसमें और गिरावट आने का अंदेशा है, क्योंकि बहुत सी कंपनियां अखबार का काम बंद कर रही हैं।

इस साल के अध्ययन में अच्छे और अनाकर्षक काम की दृष्टि से 200 नौकरियों की सूची तैयार की गई है। वर्गीकरण पांच आधार शारीरिक श्रम, काम का माहौल, इनकम, दबाव तथा नियुक्ति की स्थिति के आधार पर किया गया है।
दस सबसे खराब नौकरियों की लिस्ट में जो अन्य नौकरियां हैं उनमें, टैक्सी ड्राइवर, प्रसारक, मुख्य रसोइया, उड़ान सहायक, कचरा उठाने वाला, दमकल विभाग तथा सुधार अधिकारी का काम शामिल है।

अध्ययन में कहा गया है कि मैथमटिशन की नौकरी सबसे अच्छी नौकरी मानी गई है। इसका भविष्य भी बेहतर है। इसमें कहा गया है कि 2014 का साल प्रौद्योगिकी, शिक्षा व विज्ञान जैसे क्षेत्रों में करियर की दृष्टि से काफी अच्छा रहेगा।