ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

देश की 121 सीटों पर हुआ भारी मतदान


पांचवें चरण के तहत 12 राज्यों की 121 लोकसभा सीटों पर गुरुवार को भारी मतदान हुआ. इसमें नंदन नीलेकणि, मेनका गांधी, एम वीरप्पा मोइली और जसवंत सिंह जैसे दिग्गजों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई.
बिहार, झारखंड, ओडिशा और उत्तर प्रदेश में विस्फोट समेत हिंसा की कुछ घटनाएं हुई जिसमें तीन सुरक्षाकर्मियों समेत चार लोग घायल हुए. जिन 12 राज्यों में मतदान हुआ उसमें सबसे अधिक पश्चिम बंगाल की चार लोकसभा सीटों पर सबसे अधिक मतदान का प्रतिशत रहा. वहां मतदान का प्रतिशत 78.89 फीसदी दर्ज किया गया और इसके और बढने की संभावना है क्योंकि अंतिम आंकडों की गणना की जा रही है. मतदान का प्रतिशत फिलहाल पिछले लोकसभा चुनाव की तुलना में कम है. पिछले लोकसभा चुनाव के दौरान इन सीटों पर मतदान का प्रतिशत 80.85 फीसदी रहा था.
मणिपुर आंतरिक संसदीय सीट पर शानदार मतदान हुआ. वहां 74 फीसदी मतदान हुआ जो और बढने की संभावना है. हालांकि, 2009 के लोकसभा चुनाव में वहां 77 फीसदी मतदान हुआ था. बिहार की सात संसदीय सीटों पर 56 फीसदी मतदान हुआ. पिछले आम चुनाव में वहां मात्र 39.3 फीसदी मतदान हुआ था.
पांचवें चरण में छत्तीसगढ की तीन सीटों पर मतदान हुआ. मतदान का प्रतिशत काफी प्रभावशाली रहा. वहां 63.44 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। पिछले लोकसभा चुनाव में इन संसदीय क्षेत्रों में 57.60 फीसदी मतदान हुआ था.
कर्नाटक की 28, राजस्थान की 20, महाराष्ट्र की 19, उत्तर प्रदेश और ओडिशा की 11-11, मध्य प्रदेश की 10, बिहार की सात, झारखंड की 6, पश्चिम बंगाल की चार, छत्तीसगढ की तीन और जम्मू कश्मीर की एक-एक सीटों के लिए कुल 16.61 करोड मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के योग्य थे.
कुल सीटों में से कांग्रेस के पास 36 सीटें फिलहाल हैं जबकि उसकी मुख्य प्रतिद्वंद्वी भाजपा के पास फिलहाल 40 सीटें हैं.