ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

चुनावी खबर : बिहार में 16 मतदान केंद्रों पर होगा पुनर्मतदान


बिहार में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान में भी मतदाताओं ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया. गुरुवार को सात सीटों के लिए 54.04 प्रतिशत वोट पड़े, जो 2009 के मुकाबले 14.71 प्रतिशत अधिक है. दूसरे चरण के मतदान के साथ ही राज्य की 13 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव संपन्न हो गये. तीसरे चरण में सात सीटों पर 24 अप्रैल को मतदान होगा.
पटना साहिब, पाटलिपुत्र, नालंदा, आरा, बक्सर, जहानाबाद और मुंगेर लोकसभा सीट के लिए चुनाव आयोग ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये थे. बड़ी संख्या में युवा और महिला वोटर घर से निकले और अपने मताधिकार का प्रयोग किया. ज्यों-ज्यों दिन चढ़ता गया, वोट का प्रतिशत बढ़ता गया. शाम चार बजे तक 47.85  प्रतिशत तक मतदान हो चुका था. शहरी इलाकों में शाम तक वोट डालने का सिलसिला जारी रहा. शाम छह बजे तक मतदान का प्रतिशत 54.04 तक पहुंच गया.
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अजय नायक ने बताया कि दूसरे चरण की सात संसदीय क्षेत्रों के 16 बूथों पर दोबारा मतदान कराया जायेगा. इनमें सात वैसे बूथ शामिल हैं जहां पर लोगों ने विभिन्न कारणों से मतदान का बहिष्कार किया. मुंगेर लोकसभा क्षेत्र के चार बूथों पर सुरक्षा कारणों से मतदान को स्थगित कर दिया गया है. इसके अलावा पीठासीन पदाधिकारियों और ऑब्जर्वर की रिपोर्ट के आधार पर दोबारा मतदान कराया जायेगा. जिन बूथों पर मतदान का बहिष्कार किया गया है, उनमें हरनौत विधानसभा क्षेत्र के बूथ संख्या- 35, बिहारशरीफ विस के बूथ संख्या 218 व 219, राजगीर विस क्षेत्र के बूथ संख्या- तीन पर मतदान का बहिष्कार किया गया. इसी तरह से मनेर विस क्षेत्र के बूथ संख्या-16, लखीसराय विस क्षेत्र के बूथ संख्या-285 और सूर्यगढ़ा विस क्षेत्र के बुथ संख्या 264 पर मतदान का बहिष्कार किया गया. जहां पर सुरक्षा कारणों से मतदान नहीं कराया गया, उसमें जमालपुर विस क्षेत्र के बूथ संख्या- 65, 71, 76 व 77 शामिल है. राज्य के एडीजी (मुख्यालय) रवींद्र कुमार ने मतदान समाप्त होने के बाद संवाददाता सम्मेलन में बताया कि मतदान के दौरान विभिन्न जिलों में        
कुल 99 असामाजिक तत्वों को हिरासत में लिया गया है. इनमें पटना में 21, नालंदा में 11, भोजपुर में 29, बक्सर में 26, मुंगेर में छह, लखीसराय में एक, जहानाबाद में तीन एवं गया में दो लोगों को हिरासत में लिया गया है. साथ ही पुलिस ने एक बोलेरो वाहन व पांच मोटरसाइकिल समेत तीन मोबाइल फोन और 30 हजार रुपये भी जब्त किये हैं. मुंगेर जिले के जमालपुर विधानसभा क्षेत्र के तीन मतदान केंद्रों पर सुरक्षा को लेकर गुरुवार को मतदान रद्द कर दिया गया है. यहां मतदान की अगली तिथि चुनाव आयोग तय करेगा.
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना साहिब सीट के बख्तियारपुर स्थित मतदान केंद्र पर वोट दिये. राजद प्रमुख लालू प्रसाद, पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, उनकी पुत्री व पाटलिपुत्र लोकसभा की प्रत्याशी मीसा भारती ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया. राज्यपाल डीवाइ पाटील, पटना साहिब के भाजपा उम्मीदवार शत्रुघ्न सिन्हा, पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, भाजपा के वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद, डॉ सीपी ठाकुर ने भी अपने वोट डाले.  जिन दिग्गज उम्मीदवारों के भाग्य इवीएम में बंद हो गये, उनमें अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा व कुणाल सिंह, पूर्व मंत्री परवीन अमानुल्लाह, अश्विनी चौबे व जगदानंद सिंह,  लालू प्रसाद की पुत्री मीसा भारती, राजद से भाजपा में आये रामकृपाल यादव, पूर्व केंद्रीय गृह सचिव आरके सिंह, पूर्व डीजीपी आशीष रंजन सिन्हा, जदयू के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह और उद्योगपति अनिल कुमार शर्मा के नाम प्रमुख हैं.
कड़ी धूप के बाद भी सातों सीटों पर मतदाता वोट करने को आगे आये. सुबह  आठ बजे 03.72 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले थे. वहीं, नौ बजे 08.99, 10 बजे 13.33, 11 बजे 22.36, 12 बजे 28.30, एक बजे 33.41, तीन बजे44.09 और चार बजे तक 47.85 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था.  चार बजे तक जहानाबाद और बक्सर में सबसे अधिक 53-53 प्रतिशत वोट गिरे.