ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

मोबाइल पर आने वाले कॉल के साथ दिखेगा कॉलर का नाम भी

मोबाइल पर आने वाले कॉल के साथ दिखेगा कॉलर का नाम भी
अनजान नंबरों से फोन करने वालों की अक्सर पहचान नहीं होने से यूजर को कई प्रकार की परेशानी होती है. लेकिन अब इस समस्या का अंत होने वाला है. कॉल करने वालों की पहचान आसानी से हो इसके लिए अब मोबाइल स्क्रीन पर यूजर के नंबर के साथ नाम भी दिखेगा. टेलिकॉम कम्पनियों ने इसे लेकर हरियाणा और मुम्बई में ट्रायल शुरू कर दिया है. वहीं 15 जुलाई से देश भर में इसे लागू करने की तैयारी है. जिन शहरों में इसके ट्रायल की प्रक्रिया शुरू हुई है वहां टेलीकॉम कंपनियों ने कॉल करने वाले के नंबर के साथ उसका नाम भी दिखाना शुरू कर दिया है. 
दरअसल, बड़ी संख्या में फर्जी कॉल करने वाले लोगों को ठगी का शिकार बनाते हैं. साथ ही कई बार लोगों की पहचान उजागर नहीं होने से यूजर अनजाने नम्बरों से फोन उठाने से बचते हैं. इन स्थितियों में कई लोगों को बड़ी परेशानी होती है. यहां तक कि कुछ ऐसे एप्प मौजूद हैं जिसे लोग मोबाइल में रखते हैं ताकि फोन करने वाले अनजान लोगों को नाम के साथ पहचाना जा सके. ऐसे में अब टेलिकॉम कम्पनियों ने सभी फोन कॉल में यूजर्स के नाम को प्रदर्शित करने की योजना बनाई है. इससे जिसका भी फोन आएगा उसका नाम मोबाइल पर स्वतः आ जायेगा. 
टेलीकॉम कंपनियों को ऐसा करने के लिए दूरसंचार विभाग द्वारा आदेश दिया गया है.सिम खरीदते वक्त फॉर्म पर दी गई जानकारी के आधार पर कॉल करने वाला का नाम यूजर के मोबाइल पर दिखेगा. यानी किसी ने अगर ABC के नाम वाले आधार से सिम खरीदा है तो उसका नाम दूसरे के मोबाइल पर उसी ABC के रूप में दिखेगा. ट्रूकॉलर जैसे ऐप पर फ़िलहाल यूजर के नाम को दिखाया जा रहा है. देश भर में इसे शुरू करने के पहले फ़िलहाल दो सर्किल मुम्बई और हरियाणा में इसका ट्रायल किया जा रहा है. अब 15 जुलाई से इसे देश भर में शुरू किया जा सकता है.