ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

श्रावणी मेला: सावन शुरू, पहला सोमवार आज


भागलपुर : श्रवणी मेला का जहां बिहार के सुल्तानगंज में शनिवार को उद्घाटन हुआ वहीं झारखंड के देवघर में रविवार को मेला का शुभारंभ कर दिया गया। इसके साथ ही देवघर स्थित बाबा भोलेनाथ पर जलार्पण करने के लिए रविवार को बड़ी संख्या में कांवरियों का जत्था सुल्तानगंज के उत्तरवाहिनी गंगा से जल लेकर रवाना हुआ। दोपहर बाद से ही
सामान्य कांवरियों के बोल बम की गूंज कच्ची कांवरियां पथ में गूंजने लगी।
पहली सोमवार को जल चढ़ाने के उद्देश्य से रविवार को हजारों डाक कांवरियों ने भी देर शाम जल उठाया। डाक कांवरियां जहां सीधे बाबाधाम की ओर रवाना हुए हैं वहीं साधारण कांवरियों ने अपना पहला ठिकाना धांधी बेलारी बनाया। यहां जिला प्रशासन ने विशेष इंतजाम किया है। खासकर कांवरिया श्रद्धालुओं के मनोरंजन के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम का इंतजाम प्रतिदिन किया गया है। कला संस्कृति विभाग ने शुक्रवार, शनिवार और रविवार को विशेष आयोजन के लिए कलाकार भेजे हैं। शेष दिनों में स्थानीय कलाकार कांवरिया श्रद्धालुओं का मनोरंजन कर उनकी थकान दूर करेंगे।
धांधी बेलारी शिविर के समीप कांवरियों के आवासन की व्यवस्था की गई है। यहां नहाने के लिए झरना लगा है। कच्ची कांवरिया पथ में बालू बिछाया गया है। यहां वाच टावर से कांवरियों की सुरक्षा की निगरानी की जा रही है। धांधी बेलारी से चार किलोमीटर पहले मुंगेर जिला प्रशासन ने भी सहायता शिविर बनाए हैं। जिसका उद्घाटन मुंगेर के प्रमंडलीय आयुक्त ने किया है। कच्ची कांवरिया पथ में बालू डालकर सड़क को समतल बनाने का काम किया जा रहा है। कच्ची कांवरिया पथ में भी सड़क के दोनों ओर होटल खुल गए हैं। जगह-जगह लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग ने शुद्ध पेयजल की व्यवस्था की है। शौचालयों की संख्या भी बढ़ाई गई है। साफ-सफाई का विशेष इंतजाम शहरी क्षेत्र की सड़कों से लेकर कच्ची कांवरिया पथ तक में की गई है।