ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

नकली सरसों तेल की फैक्ट्री का हुआ भंडाफोड़, मालिक गिरफ्तार

पटना । पटना सिटी में नकली रिफाइंड और सरसों तेल बनाने का पर्दाफाश हुआ है। आलमगंज थाना क्षेत्र में मंगलवार को ईओयू ने छापेमारी कर हजारों लीटर सरसों तेल और रिफाइंड बरामद किया। इसे बनाने के लिए बजाप्ता फैक्ट्री लगाई गई थी। फैक्ट्री मालिक विकास कुमार को गिरफ्तार कर लिया गया है। फैक्ट्री को सील कर दिया गया है। आईजी ईओयू जेएस गंगवार ने बताया कि अवैध फैक्ट्री में बड़े पैमाने पर नकली तेल बन रहा था। 

सूचना पर मंगलवार को ईओयू ने खाद्य विभाग के अफसरों की मौजूदगी में छापेमारी की। एक हजार लीटर के करीब सरसों तेल और रिफाइंड के 15 किलो, एक किलो और आधा किलो के टिन व पैकेट जब्त किए गए। तीन पिकअप वैन भी बरामद हुए। इसके अलावा तिल का तेल, र्पैंकग मशीन, रंग-रसायन, रैपर समेत अन्य सामान जब्त किए गए। 

होलसेल के नाम पर अवैध धंधा : ईओयू के मुताबिक विकास नाम का शख्स विकास ट्र्रेंडग कंपनी के नाम पर होलसेल का बिजनेस कर रहा था। पटना सिटी स्थित आलमगंज के मलीया महादेव मंदिर के पास उसने किराये पर गोदाम लिया था। गोदाम में नकली रिफाइंड और सरसों तेल बनाने के लिए बजाफ्ता मशीनें लगाई थीं। वह लम्बे समय से ब्रांडेड कंपनियों के नाम पर रिफाइंड और सरसों तेल के साथ तिल का नकली तेल भी बना रहा था। इसकी सप्लाई राज्य के विभिन्न हिस्सों में होती थी। 

फैक्ट्री मालिक धराया
-एक हजार लीटर नकली रिफाइंड और सरसों तेल जब्त
-र्पैंकग मशीन, रंग-रसायन, रैपर समेत अन्य सामान भी बरामद

पाम ऑयल से बनाता था रिफाइंड
पाम ऑयल मंगाकर विकास कुमार उसे फैक्ट्री में रिफाइंड बनाता था। फैक्ट्री में दो टैंकर लगाए गए थे। पहले में पाम ऑयल डालकर दूसरे टैंकर में पाइप से पहुंचा जाता था। वहां केमिकल, फिर एसेंस और रंग डालकर नकली सरसों तेल और रिफाइंड बनाया जाता था। ईओयू थाना में  इससे संबंधित मामला दर्ज किया गया है। मुख्य आरोपी विकास के दो बैंक खातों का पता चला है। उसकी पड़ताल की जा रही है। 

नालंदा का है मिल संचालक : गिरफ्तार  मिल संचालक विकास कुमार मूल रूप से नालंदा का रहने वाला है। मिल में विभिन्न कंपनियों के नाम पर नकली सरसों तेल तैयार किया जा रहा था। जिसमें बड़े पैमाने पर मिलावट की बात सामने आयी है। टीम का कहना है जब्त माल की जांच कराई जाएगी। साथ ही आरोपी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। करीब आठ घंटे तक चली छापेमारी में टीम ने मिल को खंगाल डाला। छापेमारी दल में डीएसपी पुष्कर कुमार, वशी अहमद, खाद्य सुरक्षा अधिकारी सुदामा चौधरी शामिल थे। मिल संचालक से देर शाम तक पूछताछ की जा रही थी।

नकली तेल से जा सकती है जान भी: डॉ सहजानंद 
नकली सरसों तेल व रिफाइंड का इस्तेमाल घातक है। जानेमाने चिकित्सक व आईएमए बिहार के निर्वाचित अध्यक्ष डॉ. सहजानंद सिंह ने कहा कि यदि कोई कुछ दिनों के लिए इसका उपयोग करता है तो उसकी जान जा सकती है। सबसे पहले यह लिवर को खराब करेगा। इससे शरीर के दूसरे अंग भी प्रभावित होंगे और महीने-दो महीने में इंसान की जान जा सकती है।