ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

चुनावी चर्चा : नेताजी का प्रॉपर्टी मीटर: यहां पढ़ें कितनी है जायदाद?


राबड़ी देवी का प्रॉपर्टी मीटर
लालू यादव की पत्नी और बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी बिहार की सारण सीट से आरजेडी उम्मीदवार हैं. उनकी और पति लालू यादव की कुल संपत्ति है करीब 7 करोड़ 53 लाख रुपये. इसमें से 6 करोड़ 45 लाख की मालकिन खुद राबड़ी हैं. और लालू यादव का हिस्सा है करीब 93 लाख रुपये. साल 2010 में परिवार की कुल संपत्ति थी करीब पौने पांच ( 4.75) करोड़ रुपये जो चार साल में करीब दोगुना हो गई है. राबड़ी देवी के हलफनामे में 4 मुकदमों का भी जिक्र है
  
राहुल गांधी का प्रॉपर्टी मीटर
 कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने यूपी की परंपरागत अमेठी सीट से पर्चा भरा है. चुनाव आयोग को दिए हलफनामे के मुताबिक उनकी कुल संपत्ति है 9 करोड़ 40 लाख रुपये. उनकी कुल चल संपत्ति है 8 करोड़ 7 लाख रुपये. अचल संपत्ति के तौर पर मेहरौली के एक फॉर्महाउस में उनकी आधी हिस्सेदारी है जिसकी मौजूदा कीमत है करीब 1 करोड़ 32 लाख रुपये. राहुल ने 6 करोड़ 89 लाख रुपये उन्होंने एडवांस के तौर पर दे रखे हैं. एडवांस किसे दिया है ये जिक्र नहीं है. राहुल के पास घर और गाड़ी नहीं है. हलफनामे में सोनिया गांधी से 9 लाख रुपये कर्ज लेने का भी जिक्र है. साल 2009 में राहुल की कुल संपत्ति 2 करोड़ 32 लाख रुपये थी जो अब करीब 4 गुना हो गई है. 2009 के हलफनामे में दिल्ली में दो दुकानों का जिक्र था जो इस बार नहीं है. ऐसे ही 2009 में बताई गई फरीदाबाद की 6 एकड़ जमीन भी वो बेच चुके हैं.
  
भगत सिंह कोशियारी का प्रॉपर्टी मीटर
 उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री भगत सिंह कोशियारी नैनीताल-ऊधमसिंह नगर सीट से बीजेपी उम्मीदवार हैं. उनकी कुल संपत्ति है 55 लाख 62 हजार रुपये. जिसमें पिथौरागढ़ में उत्तरांचल दीप होटल शामिल है. होटल की कीमत 30 लाख रुपये है. साल 2007 में उनकी कुल संपत्ति करीब 23 लाख रुपये थी जो सात साल में करीब ढाई गुनी हो गई है.

जितेंद्र सिंह का प्रॉपर्टी मीटर
 बीएसपी ने यूपी की फैजाबाद सीट से बाहुबली जितेंद्र सिंह को मैदान में उतारा है. 47 जितेंद्र सिंह पर कांग्रेस नेता रीता बहुगुणा जोशी के घर में आग लगाने का आरोप है. हलफनामे के मुताबिक जितेंद्र पर 25 मुकदमे चल रहे हैं. हलफनामे के मुताबिक उनकी कुल संपत्ति है 3 करोड़ 65 लाख रुपये. हलफनामे में 2 रिवाल्वर और 2 राइफलों का भी जिक्र है.

मित्रसेन यादव का प्रॉपर्टी मीटर
 समाजवादी पार्टी ने फैजाबाद सीट पर पुराने बाहुबली मित्रसेन यादव को उतारा है. 80 साल के मित्रसेन यादव को हत्या के मामले आजीवन कारावास की सजा हो चुकी है. राज्यपाल ने उनकी सजा माफ कर दी थी. मित्रसेन ने हलफनामे में 34 मुकदमों का जिक्र किया है. उनकी कुल संपत्ति है 1 करोड़ 12 लाख रुपये. जिसमें 1 रिवाल्वर और 1 रायफल शामिल हैं