ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

TODAY: नीट की परीक्षा आज, परीक्षार्थी रखें इन बातों पर खास ध्यान

TODAY: नीट की परीक्षा आज, परीक्षार्थी रखें इन बातों पर खास ध्यान 
नव-बिहार समाचार/ शिक्षा संसार, नवगछिया (भागलपुर)। नीट यूजी की परीक्षा का आयोजन आज 5 मई को होगा। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने इसका एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। परीक्षार्थी वेबसाइट neet.ntaonline.in या exams.nta.ac.in/NEET / से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। इसमें एग्जाम सेंटर का सटीक पता, परीक्षा की टाइमिंग, रिपोर्टिंग टाइम और ड्रेस कोड समेत अन्य गाइडलाइंस दी गई हैं। परीक्षार्थियों को भारी भरकम कपड़े, लंबी बाजू वाले कपड़े पहनने से बचना चाहिए। अगर सांस्कृतिक या पारंपरिक ड्रेस पहन रहे हैं, तो रिपोर्टिंग समय से कम से कम एक घंटा पहले यानी दोपहर 12:30 बजे से पहले परीक्षा केंद्र पर तलाशी के लिए रिपोर्ट करने की सलाह दी जाती है। जूते पहनने की अनुमति नहीं है। चप्पल या सैंडल पहनने की ही अनुमति है। अब छात्र-छात्राओं के पास अपनी तैयारी को फाइनल टच देने का ही समय बचा है। नीट के आधार पर देश के एम्स के साथ ही अन्य मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश मिलेगा।
 छात्रों को परीक्षा वाले दिन क्या करना चाहिए, इस बारे में नीट एग्जाम काउंसलर्स हिमांशु बोहरा और सौरभ बोहरा ने परीक्षा को लेकर कुछ सलाह दी हैं, जिन पर छात्रों को ध्यान देना चाहिए। 
जैसे ही आप एग्जाम सेंटर पहुंचेंगे वहां ज्यादातर बच्चे आपको हाथ में किताबें लेकर कुछ पढ़ते नजर आएंगे या ये बात करते नजर आएंगे कि उन्होंने क्या-क्या पढ़ा है। यहां तक कि एग्जाम हॉल में पेपर मिलने से पहले तक भी वे डिस्कस करते हैं। आपकी तैयारी कैसी भी हो दूसरों की बातें सुनकर जरा भी न घबराएं। इससे पेपर बिगड़ सकता है। 
सिटिंग अरेंजमेंट्स को अच्छे से जांच लें जो भी सीट अलॉट की गई है। देखें वहां कोईपर्ची, च्युइंगम, ब्लू टूथ न हो। कुछ मिले तो उसे एक्जामिनर को सौंप दें। 
वहीं यह भी चेक करें कि कुर्सी व टेबल हिल तो नहीं रही है, टूटी-फूटी तो नहीं है? ऐसा होने से परेशानी आ सकती है।
पेपर को दो भागों में बांटकर सॉल्व करें। पहले भाग में आसान सवाल को सॉल्व करें, जिनमें समय कम लग रहा है। दूसरे भाग में कैलकुलेटिव और कंसेप्शनल सवालों को हल करें जो कि समय लेने वाले होते हैं। 
निगेटिव मार्किंग का ध्यान रखें। 
हिंदी मीडियम के छात्रों के लिए पेपर हिंदी और अंग्रेजी दोनों में आता है। कन्फ्यूजन होने पर वे इसे इंग्लिश में भी चेक कर सकते हैं।
अगर किसी पार्ट में लगातार सवाल मुश्किल आ रहे हैं तो घबराएं नहीं और संयम रखें। संभव है कि आगे के सवाल आसान हों। अगर आप घबरा जाएंगे तो आसान सवालों में भी गलती कर बैठेंगे।
इन्विजिलेटर, बीच में थंव इंप्रेशन लेने आपके पास आएंगे। इस वक्त ध्यान रखें कि इसकी इंक ओएमआर पर न लगे। ओएमआर पर बिल्कुल काटा पीटी, किसी भी प्रकार की कटिंग न करें। इनविजिलेटर को जिम्मेदारी पूर्वक ओएमआर सौंपकर आएं।