ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

बिहार: संक्षिप्त समाचार

पटना: बिहार के संक्षिप्त समाचारों पर एक नजर इस प्रकार है
1 . राज्य में रविवार को एक ओर तो झमाझम बारिश से लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली, दूसरी ओर वज्रपात का कहर
भी देखने को मिला. ताजा जानकारी के अनुसार सूबे के कई जिलों में वज्रपात से अबतक 25 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि आधा दर्जन से ज्यादा घायल बताये जा रहे हैं.
2 . मंगलवार 11 जुलाई को जदयू ने अपने सभी नेताओं की महत्वपूर्ण बैठक बुलाई है. जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार के आवास पर होने वाली बैठक में सभी वरीय नेताओं के अलावा जिले स्तर तक के नेता मौजूद रहेंगे.
3 . सोमवार 10 जुलाई को होनेवाला मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का लोक संवाद कार्यक्रम रद कर दिया गया है. इसके पीछे मुख्यमंत्री की अस्वस्थता को वजह बताया गया है.
4 . दिल्ली से सटे गाजियाबाद में रविवार सुबह गिरफ्तार किये गए जदयू महासचिव के सी त्यागी को शाम को जमानत मिल गई. उन्हें किसानों द्वारा आयोजित धरना में शामिल होने के दौरान हिरासत में लिया गया था.
5 . रघुनाथ झा ने रविवार को राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद से मुलाकात की. उन्होंने गिफ्ट देने के सवाल पर कहा – ये कोई नई बात नहीं. हर कोई देता है गिफ्ट. उन्होंने कहा कि अपनी मर्जी से लालू को गिफ्ट दिया था.
6 . पटना के DM संजय अग्रवाल ने कहा है कि सड़क पर आवारा घूमने वाले गाय-बैलों की मार्किंग होगी.
7 . हाजीपुर में 15 नाव मालिकों पर धारा 107 के तहत कार्रवाई की गई है. इनपर क्षमता से अधिक यात्री बैठाने का आरोप है. इस मामले में गंभीर प्रशासन ने रुस्तमपुर, जथुली घाट पर कार्रवाई की गई है.
8 . नवादा जिले के हिसुआ प्रखंड क्षेत्र के धर्मपुर गांव में अज्ञात बीमारी से तीन बच्चों की मौत हो गई. मौत के बाद गांव में कोहराम मच गया. कुछ लोग इसे दैवीय प्रकोप मान पूजापाठ में लग गए. सूचना के आलोक में पहुंची चिकित्सकों की टीम ने शेष बच्चों की जांच आरंभ की है.
9 . आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से रविवार को सड़क सुरक्षा को लेकर जागरूकता अभियान चलाया गया.
10 . रविवार को भी पटना में भाजपा के कोर कमिटी की बैठक जारी रही. बैठक में सभी वरीय नेता मौजूद रहे. बैठक में पार्टी के संगठन विस्तार और बिहार के वर्तमान राजनीतिक हालत पर चर्चा हो रही है.
11 . आरा में व्यवसायी हत्याकांड को लेकर आक्रोश मार्च निकाला गया. शहर के सैकड़ों कारोबारियों ने आक्रोश मार्च निकाल कर हत्या के मुख्य आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग की है. इस मामले में पुलिस ने अबतक 7 अन्य लोगों को गिरफ्तार किया है.
12 . पटना में आगामी 26 जुलाई से जू कर्मचारी हड़ताल पर जायेंगे. जू कर्मचारियों ने मानदेय बढ़ाने की मांग को लेकर हड़ताल का आह्वान किया है.
13 . गया  के 47 PDS डीलर पर केस दर्ज किया गया है. जांच में गड़बड़ी सामने आने के बाद DM के निर्देश पर यह कार्रवाई हुई है. संबंधित प्रखंडों के MO के खिलाफ भी कार्रवाई का निर्देश दिया गया है.
14 . रविवार को भारी बारिश होने से बागमती का जलस्तर बढ़ने लगा है. इसके साथ ही गंडक व बूढ़ी गंडक एवं कोसी में जलस्तर बढ़ने का सिलसिला भी लगातार जारी है. संबंधित इलाकों में इंजिनियर तटबंधों पर नजर रख रहे हैं.
15 . राज्य में रविवार को नशे के ख़िलाफ़ अभियान में बड़ी सफलता मिली है. पुलिस ने जहां छपरा में एक ट्रक शराब जब्त किया है. वहीँ STF को भी 5 क्विंटल गांजा जब्त करने में अहम कामयाबी मिली है. साथ ही 2 गांजा तस्करों को भी गिरफ्तार किया गया है. इसके अलावा नवगछिया में भी 5 गांजा तस्कर को 26 किलो गांजा के साथ गिरफ्तार किया गया है.