धन्यवाद

*** *** नवगछिया समाचार अब अपने विस्तारित स्वरूप "नव-बिहार समाचार" के रूप मे प्रसारित हो रहा है, आपके लगातार सहयोग से ही पाठकों की संख्या लगातार बढ़ते हुए दशहरा के मौके पर ही 10 लाख को पार कर चुकी है,इसके लिए आपका धन्यवाद। *** नव-बिहार समाचार के इस चैनल में अपने संस्थान का विज्ञापन, शुभकामना संदेश इत्यादि के लिये संपर्क करें राजेश कानोडिया 9934070980 *** ***

सोमवार, 10 जुलाई 2017

श्रावणी मेला: सावन शुरू, पहला सोमवार आज


भागलपुर : श्रवणी मेला का जहां बिहार के सुल्तानगंज में शनिवार को उद्घाटन हुआ वहीं झारखंड के देवघर में रविवार को मेला का शुभारंभ कर दिया गया। इसके साथ ही देवघर स्थित बाबा भोलेनाथ पर जलार्पण करने के लिए रविवार को बड़ी संख्या में कांवरियों का जत्था सुल्तानगंज के उत्तरवाहिनी गंगा से जल लेकर रवाना हुआ। दोपहर बाद से ही
सामान्य कांवरियों के बोल बम की गूंज कच्ची कांवरियां पथ में गूंजने लगी।
पहली सोमवार को जल चढ़ाने के उद्देश्य से रविवार को हजारों डाक कांवरियों ने भी देर शाम जल उठाया। डाक कांवरियां जहां सीधे बाबाधाम की ओर रवाना हुए हैं वहीं साधारण कांवरियों ने अपना पहला ठिकाना धांधी बेलारी बनाया। यहां जिला प्रशासन ने विशेष इंतजाम किया है। खासकर कांवरिया श्रद्धालुओं के मनोरंजन के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम का इंतजाम प्रतिदिन किया गया है। कला संस्कृति विभाग ने शुक्रवार, शनिवार और रविवार को विशेष आयोजन के लिए कलाकार भेजे हैं। शेष दिनों में स्थानीय कलाकार कांवरिया श्रद्धालुओं का मनोरंजन कर उनकी थकान दूर करेंगे।
धांधी बेलारी शिविर के समीप कांवरियों के आवासन की व्यवस्था की गई है। यहां नहाने के लिए झरना लगा है। कच्ची कांवरिया पथ में बालू बिछाया गया है। यहां वाच टावर से कांवरियों की सुरक्षा की निगरानी की जा रही है। धांधी बेलारी से चार किलोमीटर पहले मुंगेर जिला प्रशासन ने भी सहायता शिविर बनाए हैं। जिसका उद्घाटन मुंगेर के प्रमंडलीय आयुक्त ने किया है। कच्ची कांवरिया पथ में बालू डालकर सड़क को समतल बनाने का काम किया जा रहा है। कच्ची कांवरिया पथ में भी सड़क के दोनों ओर होटल खुल गए हैं। जगह-जगह लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग ने शुद्ध पेयजल की व्यवस्था की है। शौचालयों की संख्या भी बढ़ाई गई है। साफ-सफाई का विशेष इंतजाम शहरी क्षेत्र की सड़कों से लेकर कच्ची कांवरिया पथ तक में की गई है।

कोई टिप्पणी नहीं:

ताजा समाचार प्राप्त करने के लिये अपना ई मेल पता यहाँ नीचे दर्ज करें

संबन्धित समाचार

आभारनवगछिया समाचार आपका आभारी है। आपने इस साइट पर आकर अपना बहुमूल्य समय दिया। आपसे उम्मीद भी है कि जल्द ही पुनः इस साइट पर आपका आगमन होगा।

Translatore

ज्यादा पढे गये समाचार

घूमता कैमरा

सुझाव दें या सीधे संपर्क करें

नाम

ईमेल *

संदेश *

आभार

नवगछिया समाचार में आपका स्वागत है| नवगछिया समाचार के लिए मील का पत्थर साबित हुआ 24 नवम्बर 2013 का दिन। यह वही दिन है जिस दिन नवगछिया अनुमंडल की स्थापना हुई थी 1972 में। यह वही दिन है जिस दिन आपके इस चहेते नवगछिया समाचार ई-पेपर के पाठकों की संख्या लगातार बढ़ कर दो लाख हो गयी। नवगछिया, भागलपुर के अलावा बिहार तथा भारत सहित 54 विभिन्न देशों में नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों का बहुत बहुत आभार | जिनके असीम प्यार की बदौलत नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों की संख्या 20 मई 2013 को एक लाख के पार हुई थी। जो 24 नवम्बर 2013 को दो लाख के पार हो गयी थी । अब छः लाख सत्तर हजार से भी ज्यादा है। मित्र तथा सहयोगियों अथवा साथियों को भी इस इन्टरनेट समाचार पत्र की जानकारी अवश्य दें | आप भी अपने क्षेत्र का समाचार मेल द्वारा naugachianews@gmail.com पर भेज सकते हैं।