ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

असम में बिगड़ी बाढ़ की स्थिति, बाढ़ और भूस्खलन से 11 की मौत

नईदिल्ली। उत्तरपूर्व में लगातार हो रही बारिश के बाद आज भूस्खलन और बाढ़ से 11 लोगों की मौत हो गई. वहीं दिल्ली और अन्य राज्यों में बारिश के बाद
लोगों को गर्मी और उमस से राहत तो मिली है साथ ही जनजीवन पर खासा असर पड़ रहा है. विभिन्न राज्यों और क्षेत्रों से प्राप्त कुछ जानकारियां इस प्रकार हैं-
अरुणाचल प्रदेश के पपुम पारे जिले के लपतम गांव में आठ घरों के लगातार बारिश के बाद भूस्खलन का शिकार होने से पांच लोगों की मौत हो गई है और अन्य नौ लोग लापता हो गए हैं.
असम में बाढ़ की स्थिति और बिगड़ गई, जहां और छह लोगों की मौत हो गई. यहां 23 जिलों के करीब 15 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हैं.
गुवाहाटी के आठ लोगों सहित असम में बाढ़ संबंधी घटनाओं में अभी तक करीब 39 लोगों की मौत हो चुकी है. राज्यभर से जलभराव और भूस्खलन की घटनाओं की रिपोर्ट मिल रही है, जहां 8,82,315 जानवर और पोल्ट्री बाढ़ के पानी और ब्रह्मपुत्र जैसी मुख्य नदियों के पानी से प्रभावित है. ये नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं.
दिल्ली में भी आज भारी बारिश के बाद पारे में गिरावट दर्ज की गई राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 35.8 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम 28.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.
पश्चिम बंगाल में कोलकता सहित राज्य के कई हिस्सों में बारिश हुई, जिससे कई मार्गों और निचले इलाकों में पानी भर गया.
बिहार में भी लगातार बारिश से तापमान में गिरावट दर्ज की गई और कई शहरों में जलभराव की स्थिति पैदा हो गई.
पटना में 41.7 मिमी बारिश दर्ज की गई और अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. प्राधिकारियों ने यहां कल सातवीं तक के स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया है.
दरभंगा और अन्य शहरों में भी जलभराव की रिपोर्टें दर्ज की गई.
राजस्थान के उदयपुर और भरतपुर जिलों के भी कई हिस्सों में कल से रुक रुककर बारिश हो रही है.
श्रीगंगानगर राज्य का सबसे गर्म क्षेत्र रहा जहां तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं जयपुर में अधिकतम तापमान 36.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.
पंजाब और हरियाणा के कई स्थानों पर भी बारिश के बाद तापमान में गिरावट दर्ज की गई. अधिकारियों ने बताया कि चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 32.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.