ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

उप्र चुनाव: पांचवें चरण में 57.36 प्रतिशत शांतिपूर्ण हुआ मतदान

नईदिल्ली। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण तहत मतदान छिटपुट घटनाओं के बीच शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गया। चुनाव आयोग के मुताबिक, शाम पांच तक कुल 57.36 फीसदी मतदान हुआ।

सुबह सात बजे मतदान शुरू होने के साथ ही कुछ जगहों पर ईवीएम मशीनों में खराबी की शिकायतें आई थीं, लेकिन जल्द ही दुरुस्त कर ली गईं। उत्तर प्रदेश चुनाव आयोग के मुख्य निर्वाचन अधिकारी टी वेंकटेश ने कहा, "उत्तर प्रदेश के पांचवें चरण में 57.36 फीसदी मतदान हुआ। 51 सीटों पर हुआ चुनाव लगभग शांतिपूर्ण रहा। "

हालांकि यह आंकड़ा शाम पांच बजे तक का ही है। इस वजह से आंकड़ों में बढ़ोतरी हो सकती है। चुनाव आयोग के पास अभी तक कई जगहों से मतदान के खत्म होने का आखिरी आंकड़ा नहीं आया है।

इससे पहले उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के चौथे चरण में 61 फीसदी से अधिक मतदान हुआ था। चौथे चरण में बुंदेलखंड क्षेत्र के विभिन्न जिलों समेत 12 जनपदों की 53 सीटों के लिए मतदान हुआ था।

शांतिपूर्ण रहा मतदान

सुरक्षा बलों की मुस्तैदी की वजह से नेपाल की सीमा से सटे इलाकों में चुनाव शांतिपूर्ण रहा। राज्य निर्वाचन आयोग ने बताया कि पांचवें चरण के दौरान 4.21 करोड़ रुपये जब्त किया गया जबकि 6.43 करोड़ रुपये की कीमत के बराबर 2.20 लाख लीटर शराब जब्त किया गया। साथ ही 53.36 लाख रूपये की कीमत के गहने भी जब्त किए गए।

अधिकारी ने बताया कि शाम पांच बजे तक अंबेडकर नगर में 64.71 प्रतिशत, अमेठी में 56.25 प्रतिशत, बहराइच में 60 प्रतिशत, बलरामपुर में 53 प्रतिशत, बस्ती में 58.07 प्रतिशत, फैजाबाद में 63 प्रतिशत, गोंडा में 58.14 प्रतिशत, संतकबीर नगर में 52.05 प्रतिशत, श्रावस्ती में 64 प्रतिशत, सिद्धार्थनगर में 52.04 प्रतिशत और सुल्तानपुर में 60 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

पांचवें चरण में सबसे अधिक 24 प्रत्याशी अमेठी में हैं, जबकि सबसे कम 6 प्रत्याशी कपिलवस्तु की इटावा विधानसभा क्षेत्र में हैं। पांचवें चरण के तहत बलरामपुर जिले की तुलसीपुर, गैनसारी, उतरौला, बलरामपुर और गोंडा जिले की मेहनौन, गोंडा, कटरा बाजार, कर्नलगंज, तरबगंज, मनकापुर, गौरा विधानसभा सीट पर भी मतदान हुआ।

इस चरण के तहत ही फैजाबाद के रुदौली, मिलकीपुर, बीकापुर, अयोध्या, गोसाईंगंज और अंबेडकर नगर जिले की कटेहरी, टांडा, जलालपुर, अकबरपुर, बहराइच जिले के बालहा, नानपारा, मटेरा, महसी, बहराइच, पयागपुर, कैसरगंज विधानसभा सीटों पर वोट डाले गये।