ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

एसबीआई, पीएनबी, समेत कई सरकारी बैंक 28 फरवरी को करेंगे हड़ताल, प्राइवेट बैंक नहीं होंगे शामिल

 सार्वजनिक क्षेत्र के ज्यादातर बैंक प्रस्तावित हड़ताल में होंगे शामिल प्राइवेट बैंक इस प्रस्तावित हड़ताल में नहीं होंगे शामिल

नई दिल्ली: देश के सरकारी बैंक मंगलवार को बंद रहेंगे। नौ बैंक यूनियनों का प्रतिनिधित्व करने वाली यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (यूएफबीयू) ने कई मांगों को लेकर मंगलवार को एक दिन के लिए हड़ताल पर जाने का ऐलान किया है।

भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा सहित सार्वजनिक क्षेत्र के ज्यादातर बैंक इस हड़ताल के बारे में पहले ही ग्राहकों को सूचित कर चुके हैं। हालांकि प्राइवेट बैंक आइसीआइसीआइ, एचडीएफसी, एक्सिस और कोटक महिंद्रा बैंक में कामकाज सामान्य रहने की संभावना है।

ऑल इंडिया बैंक इंप्लॉईज एसोसिएशन (एआइबीईए) के महासचिव सीएच वेंकटचलम ने कहा कि फंसे कर्जो का बढ़ना बैंकिंग उद्योग को प्रभावित करने वाला वास्तविक खतरा है। इस हड़ताल में 10 लाख से ज्यादा बैंककर्मी शामिल होंगे।

ऐसे कर्जो के लिए जवाबदेही तय करना और भ्रष्ट बैंक अधिकारियों व जानबूझकर कर्ज वापस नहीं करने वाले यानी विलफुल डिफॉल्टरों के खिलाफ कार्रवाई समय की मांग है।

वेंकटचलम ने कहा कि हड़ताल का आह्वान यूनियनों द्वारा उठाए गए मांगों के समाधान खोजने के किए गए सारे प्रयासों के विफल हो जाने के बाद किया गया है।

बैंक हड़ताल के कारण लोगों को असुविधाओं का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही पैसे के लिए लोग एटीएम की तरफ जा सकते हैं जिससे वहां भी लम्बी कतारें देखने को मिल सकती है।