धन्यवाद

*** *** नवगछिया समाचार अब अपने विस्तारित स्वरूप "नव-बिहार समाचार" के रूप मे प्रसारित हो रहा है, आपके लगातार सहयोग से ही पाठकों की संख्या लगातार बढ़ते हुए दशहरा के मौके पर ही 10 लाख को पार कर चुकी है,इसके लिए आपका धन्यवाद। *** नव-बिहार समाचार के इस चैनल में अपने संस्थान का विज्ञापन, शुभकामना संदेश इत्यादि के लिये संपर्क करें राजेश कानोडिया 9934070980 *** ***

शुक्रवार, 13 जनवरी 2017

जो कहा था वो कर रहा हूँ- नितीश कुमार

खगड़िया :  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि  मैं ठेठ बिहारी हूं.  चुनाव के पहले जो कहा था वह कर रहा हूं . एक सभा में महिलाओं ने शराब बंदी की मांग की थी तो मैंने कहा था कि सत्ता में आया तो शराब बंदी करा दूंगा. सत्ता में आते ही यह कानून लागू हो गया. पहले राज्य के लोग ₹10000 करोड़ रुपए की शराब पी जाते थे. अब लोगों का यह पैसा बच रहा है. इससे अपराध का  ग्राहक भी गिरा है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने खगड़िया जिले के संसारपुर मैदान में आयोजित चेतना सभा में उन्होंने सात निश्चय कार्यक्रम से संबंधित अपनी कार्य योजनाओं के बारे में विस्तार से चर्चा की.

उन्होंने कहा कि सात निश्चयों में एक निश्चय महिलाओं के लिए था. इसमें सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 35 प्रतिशत आरक्षण देने की बात थी. सरकार बनने के दो माह के अंदर ही महिलाओं को आरक्षण देने का निर्णय लिया गया और उसे लागू भी कर दिया गया. दो निश्चय युवाओं से संबंधित थे. आर्थिक हल, युवाओं को बल के तहत पांच स्किमों को हाथ में लिया गया, जिसमें बारहवीं पास विद्यार्थियों को आगे की पढ़ाई के लिए चार लाख रुपये की सीमा तक का स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराया जायेगा. युवाओं को उद्यम शुरू करने के लिए नीति बनाने की बात कहते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसे उद्यमियों के लिए पांच सौ करोड़ रुपये का वेंचर कैपिलट फंड बनाया गया हैं.

मुख्यमंत्री ने जानकारी दी कि बिहार में उच्च शिक्षा में जाने वाले छात्र-छात्राओं की संख्या मात्र तेरह प्रतिशत है. आर्थिक तंगी इसकी मुख्य वजह रही है. सरकार का संकल्प है कि यह संख्या 35-40 प्रतिशत तक पहुंचे. साथ ही उन्होंने कहा कि रोजगार की तलाश में लगे 20 से 25 वर्ष के युवाओं को दो साल तक एक हजार रुपये का स्वयं सहायता भत्ता दिया जायेगा, ताकि वो बगैर अपने माता-पिता पर आर्थिक बोझ दिये रोजगार की तलाश कर सके.

इस अवसर पर उन्होंने कुशल युवा कार्यक्रम का जिक्र करते हुए कहा कि इसके अंतर्गत हर इच्छुक युवा को कम्प्यूटर सहित अंग्रेजी बोलना व व्यवहार कौशल सिखाया जा रहा है. सूबे के हर एक सरकारी कॉलेज व विश्वविद्यालय में मुफ्त हाई-फाई की सुविधा इस साल के फरवरी माह के अंत तक देने की बात भी मौके पर उन्होंने कही. उन्होंने युवाओं से अपील करते हुए कहा कि यह सुविधा पढ़ाई के लिए दी जायेगी. इसका गलत उपयोग कर समय बर्बाद ना करेंगे.

हर जिले में खुलेगा पॉलिटेक्निक संस्थान

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि प्रदेश में कॉलेज की कमी है. इसी को ध्यान में रखते हुए बिहार के हर जिला सहित खगडिया में भी पॉलिटेक्निक संस्थान और महिलाओं के लिए आईटीआई संस्थान खुलेंगा. वहीं सूबे के हर एक अनुमंडल में आईटीआई व एएनएम स्कूल खोले जाने की बात भी कही गई. मौके पर बिहार में पांच नये मेडिकल कॉलेज खोलने की बात भी मुख्यमंत्री द्वारा कही गई. इस बीच भीड से इसके लिएे खगडिया को भी चुनने की आवाज आई लेकिन वो भाषणों तेज आवाज में दबकर रह गई. मुख्यमंत्री ने हर मेडिकल कॉलेज में नर्सिंग कॉलेज खोलने की घोषणा भी की.

कोई टिप्पणी नहीं:

ताजा समाचार प्राप्त करने के लिये अपना ई मेल पता यहाँ नीचे दर्ज करें

संबन्धित समाचार

आभारनवगछिया समाचार आपका आभारी है। आपने इस साइट पर आकर अपना बहुमूल्य समय दिया। आपसे उम्मीद भी है कि जल्द ही पुनः इस साइट पर आपका आगमन होगा।

Translatore

ज्यादा पढे गये समाचार

घूमता कैमरा

सुझाव दें या सीधे संपर्क करें

नाम

ईमेल *

संदेश *

आभार

नवगछिया समाचार में आपका स्वागत है| नवगछिया समाचार के लिए मील का पत्थर साबित हुआ 24 नवम्बर 2013 का दिन। यह वही दिन है जिस दिन नवगछिया अनुमंडल की स्थापना हुई थी 1972 में। यह वही दिन है जिस दिन आपके इस चहेते नवगछिया समाचार ई-पेपर के पाठकों की संख्या लगातार बढ़ कर दो लाख हो गयी। नवगछिया, भागलपुर के अलावा बिहार तथा भारत सहित 54 विभिन्न देशों में नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों का बहुत बहुत आभार | जिनके असीम प्यार की बदौलत नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों की संख्या 20 मई 2013 को एक लाख के पार हुई थी। जो 24 नवम्बर 2013 को दो लाख के पार हो गयी थी । अब छः लाख सत्तर हजार से भी ज्यादा है। मित्र तथा सहयोगियों अथवा साथियों को भी इस इन्टरनेट समाचार पत्र की जानकारी अवश्य दें | आप भी अपने क्षेत्र का समाचार मेल द्वारा naugachianews@gmail.com पर भेज सकते हैं।