ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

दो-तीन दिनों में बढ़ जाएगी 500 के नोटों की सप्लाई

नईदिल्ली। छुट्टे पैसों की किल्लत से जूूझ रहे लोगों के लिए वित्त मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने राहत की खबर दी है. उन्होंने कहा कि 2000 के काफी नोट बाजार में हैं और 500 रुपए की आपूर्ति बढ़ाई जा रही है. 500 रुपए के नोटों की सप्लाई दो-तीन दिनों में बढ़ जाएगी.

शक्तिकांत दास ने गुरुवार को साफ किया कि हालात तुरंत सामान्य होने की संभावना फिलहाल नहीं है.

उन्होंने कहा कि 15 दिसंबर 2016 की आधी रात से 500 और 1000 रुपए के पुराने नोट बंद कर दिए जाएंगे. हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि नए नोटों की सप्लाई घटने से फिलहाल संकट जारी रहेगा.

दास के इस बयान से साफ है कि नंकदी संकट का भूत फिलहाल आम आदमी का पीछा नहीं छोड़ने वाला है.' दास ने कहा, 2000 के काफी नोट बाजार में हैं और 500 रुपए की आपूर्ति बढ़ाई जा रही है.

उन्होंने कहा कि जब्त किए नए नोट मार्केट में भेजे जा रहे हैं. 30 दिसंबर तक 50 फीसदी रकम बाजार में आ जाएंगे.बैंको को एटीएम में कैश की आपूर्ति बढ़ाई जानी चाहिए. उन्होंने कहा कि 500 के नोट तेजी से छापे जा रहे हैं.

मालूम हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 नवंबर 2016 को नोटबंदी का ऐलान करते हुए भरोसा दिलाया था कि 30 दिसंबर के बाद यह मुश्किल खत्म हो जाएगी. हालांकि अभी देश में हालात सामान्य होते नहीं दिख रहे हैं.