ब्रेकिंग न्यूज

*** ध्यान दें- नवगछिया समाचार अब अपने विस्तारित स्वरूप "नव-बिहार समाचार" के रूप मे प्रसारित हो रहा है, जिसमें आपका पूर्ण सहयोग अपेक्षित है. *** आपके लगातार सहयोग से पाठकों की संख्या लगातार बढ़ते हुए 9 लाख को पार कर चुकी है,इसके लिए आपका धन्यवाद। ताजा समाचार *** नवगछिया- गोसाईंगांव के पास नदी में डूबने से एक की मौत, लाश नहीं हुई बरामद, सिंघिया मकंदपुर निवासी अरुण साह का पुत्र राहुल कुमार के नाम की है चर्चा *** ***

शुक्रवार, 16 दिसंबर 2016

19 स्टेशनों के आरक्षण काउंटर पर लगा कैशलेस मशीन

35 पीओएस मशीन लगाए गए, एसबीआई ने उपलब्ध करायी मशीन

छपरा (एन एन एन)। केन्द्र सरकार की कैशलेस इंडिया मुहिम को आगे बढ़ाते हुए पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी मंडल ने अपने 19 स्टेशनों के कम्प्यूटरीकृत यात्री आरक्षण केन्द्रों में प्वांइट आफ सेल (Point Of Sale) मशीनें संस्थापित कर दिया  हैं । इसी क्रम में आज मण्डुवाडीह के कम्प्यूटरीकृत यात्री आरक्षण केन्द्र मे कुल तीन काउन्टरों पर प्वांइट आफ सेल (Point Of Sale) मशीनें लगा दी गई है ।
इसी क्रम को बढ़ाते हुए वाराणसी मंडल में अभी तक कुल 19 स्टेशनों के कम्प्यूटरीकृत यात्री आरक्षण केन्द्र में 35 प्वांइट आफ सेल (Point Of Sale) मशीनें संस्थापित की जा चुकी हैं ।  मण्डुवाडीह में तीन काउन्टरों,सारनाथ में एक काउन्टर,राजातालाब में एक काउन्टर,इलाहाबाद सिटी में तीन काउन्टर    , आजमगढ़ में दो काउन्टर,मऊ में दो काउन्टर,इन्दारा में एक काउन्टर,बेल्थरा रोड में एक काउन्टर,देवरिया में तीन काउन्टर,गौरी बाजार में एक काउन्टर,युसुफपुर में एक काउन्टर,बलिया में दो काउन्टर,सहतवार में एक काउन्टर,सुरेमनपुर में एक काउन्टर,छपरा कचहरी में दो काउन्टर तथा छपरा कलेक्टरेट में एक काउन्टर  पर प्वांइट आफ सेल (POS) मशीनें संस्थापित की गयी हैं ।
इस प्वांइट आफ सेल (POS) मशीन के लग जाने से यात्रियों को बहुत सुविधा हो रही है। अब उक्त स्टेशनों से यात्रा करने वाले रेल यात्री अपना टिकट बिना नगद भुगतान किये केवल अपना कार्ड स्वैप करके अपना टिकट प्राप्त कर सकेंगे । उक्त प्वांइट आफ सेल (POS) मशीन के लगने से आरक्षण टिकट या पार्सल बुकिंग के लिए क्रेडिट या डेबिट कार्ड स्वाइप करते ही दो रसीदें जारी होंगी । इसमें एक संबंधित यात्री को और दूसरी बुकिंग क्ल रखेगा । सुबह एवं शाम की पाली में उसे नकदी की बजाय रसीदें कैश आफिस में जमा करनी होंगी । काउन्टरवार हर मशीन आमदनी का अलग ब्योरा भी देगी । 
ज्ञातव्त हो कि नोटबंदी से उत्पन्न नकदी संकट के बाद रेल मंत्रालय ने स्टेशनों पर नगद रहित बुकिंग के लिए आदेश जारी किए थे इसके साथ ही सभी मंडलों से प्रस्ताव भी मांगा गया है। यात्रियों की मांग पर वाराणसी मंडल के अन्य स्टेशनों पर भी   प्वांइट आफ सेल (POS) मशीनें संस्थापित की जायेंगी । इस आशय की जानकारी जनसंपर्क अधिकारी अशोक कुमार ने दी ।

कोई टिप्पणी नहीं:

ताजा समाचार

ताजा समाचार प्राप्त करने के लिये अपना ई मेल पता यहाँ नीचे दर्ज करें

संबन्धित समाचार

आभारनवगछिया समाचार आपका आभारी है। आपने इस साइट पर आकर अपना बहुमूल्य समय दिया। आपसे उम्मीद भी है कि जल्द ही पुनः इस साइट पर आपका आगमन होगा।

Translatore

ज्यादा पढे गये समाचार

घूमता कैमरा

सुझाव दें या सीधे संपर्क करें

नाम

ईमेल *

संदेश *

आभार

नवगछिया समाचार में आपका स्वागत है| नवगछिया समाचार के लिए मील का पत्थर साबित हुआ 24 नवम्बर 2013 का दिन। यह वही दिन है जिस दिन नवगछिया अनुमंडल की स्थापना हुई थी 1972 में। यह वही दिन है जिस दिन आपके इस चहेते नवगछिया समाचार ई-पेपर के पाठकों की संख्या लगातार बढ़ कर दो लाख हो गयी। नवगछिया, भागलपुर के अलावा बिहार तथा भारत सहित 54 विभिन्न देशों में नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों का बहुत बहुत आभार | जिनके असीम प्यार की बदौलत नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों की संख्या 20 मई 2013 को एक लाख के पार हुई थी। जो 24 नवम्बर 2013 को दो लाख के पार हो गयी थी । अब छः लाख सत्तर हजार से भी ज्यादा है। मित्र तथा सहयोगियों अथवा साथियों को भी इस इन्टरनेट समाचार पत्र की जानकारी अवश्य दें | आप भी अपने क्षेत्र का समाचार मेल द्वारा naugachianews@gmail.com पर भेज सकते हैं।