ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

फिर बढे डीजल और पेट्रोल के दाम

नईदिल्ली, (nnn)। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोत्तरी जारी है। सरकारी तेल कंपनियों ने डीजल के मूल्य में 1.26 रुपये प्रति लीटर का इजाफा कर दिया है। पेट्रोल में पांच पैसे प्रति लीटर की मामूली वृद्धि की गई है।
इस बढ़ोतरी के बाद राष्ट्रीय राजधानी में डीजल 55.19 रुपये और पेट्रोल 65.65 रुपये प्रति लीटर हो गया है। नई कीमतें बुधवार की मध्यरात्रि से लागू हो गई हैं। इससे पहले तेल कंपनियों पहली मई को पेट्रोल के दाम 1.06 रुपये, 16 मई को 83 पैसे, एक जून को 2.58 रुपये प्रति लीटर बढ़ाए गए थे।

इसी तरह डीजल कीमत में एक मई को 2.94 रुपये, 16 मई को 1.26 रुपये, पहली जून को 2.26 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई थी। तीनों तेल कंपनियां- इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम ने 16 अप्रैल को पेट्रोल और डीजल के दामों में क्रमश: 74 पैसे व 1.30 रुपये की कटौती की थी।

तीनों कंपनियां कच्चे तेल (क्रूड) के अंतरराष्ट्रीय मूल्यों के आधार पर ईंधन कीमतों की हर पखवाड़े समीक्षा करती हैं। इस काम के लिए कंपनियों ने महीने की पहली और 16 तारीख नियत कर रखी है। समीक्षा के समय वे डॉलर और रुपये की विनिमय दर को भी ध्यान में रखती हैं।