ब्रेकिंग न्यूज

*** ध्यान दें- नवगछिया समाचार अब अपने विस्तारित स्वरूप "नव-बिहार समाचार" के रूप मे प्रसारित हो रहा है, जिसमें आपका पूर्ण सहयोग अपेक्षित है. *** ध्यान दें-- नवगछिया समाचार अब अपने विस्तारित स्वरूप "नव-बिहार समाचार" के रूप में प्रसारित हो रहा है, जिसमें आपका पूर्ण सहयोग अपेक्षित है. ***

शनिवार, 23 अप्रैल 2016

बिहार : अब जारी हुआ हीट अलर्ट

पटना (NNN) : भीषण गरमी के मद्देनजर राज्य स्वास्थ्य समिति ने सूबे में हीट अलर्ट जारी किया है. समिति ने दिन के 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक धूप में निकलने से बचने की सलाह दी है. साथ ही उसने सभी जिलों को प्रतिदिन लू लगने की रिपोर्ट भेजने का निर्देश दिया है.

स्टेट सर्विलांस अफसर डाॅ रिजवान अहमद ने बताया कि लोगों से अपील की गयी है कि वे अधिक मात्रा में पानी पीएं. इस बात का ध्यान रखें कि इस मौसम में भूखा पेट नहीं रहें. इससे लू लगने की अधिक आशंका होती है.

उन्होंने बताया कि राज्य के सभी अस्पतालों को निर्देश दिया गया है कि अगर कोई व्यक्ति लू की चपेट में आता है तो उसका तुरंत इलाज शुरू कर देना है. साथ ही अस्पतालों को इस तरह के मरीजों की प्रतिदिन रिपोर्ट भेजने का निर्देश दिया गया है. हालांकि अभी तक कहीं से भी लू लगने की रिपोर्ट नहीं मिली है.

शुक्रवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 43.0 डिग्री पर पहुंच गया, लेकिन पिछले दो साल का 22 अप्रैल का तापमान को देखें, तो उन वर्षों में भी पारा 40 के थोड़ा ऊपर था. ऐसे में मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि यदि खाड़ी में स्ट्रांग सिस्टम नहीं बना या कोई पश्चिमी विक्षोभ नहीं आया तो यह गरमी नीचे नहीं, बल्कि ऊपर ही जायेगी. तापमान 44 के पार भी पहुंच सकता है.

अभी पछुआ हवा ही चल रही है. पुरवा हवा स्ट्रांग नहीं हो पा रही है, जिससे वह पछुआ हवा की रफ्तार को नहीं रोक पा रही है. ऐसे में अभी गरमी बढ़ेगी और पारा 44 डिग्री भी पार हो सकता है.

आरके गिरि, डिप्टी डायरेक्टर, मौसम विज्ञान केंद्र

गया रहा सबसे गरम

शहर न्यूनतम अधिकतम

पटना 23.5 43.0

गया 25.3 43.3

पूर्णिया 23.5 38.9

कोई टिप्पणी नहीं:

ताजा समाचार

ताजा समाचार प्राप्त करने के लिये अपना ई मेल पता यहाँ नीचे दर्ज करें

संबन्धित समाचार

आभारनवगछिया समाचार आपका आभारी है। आपने इस साइट पर आकर अपना बहुमूल्य समय दिया। आपसे उम्मीद भी है कि जल्द ही पुनः इस साइट पर आपका आगमन होगा।

Translatore

ज्यादा पढे गये समाचार

घूमता कैमरा

सुझाव दें या सीधे संपर्क करें

नाम

ईमेल *

संदेश *

आभार

नवगछिया समाचार में आपका स्वागत है| नवगछिया समाचार के लिए मील का पत्थर साबित हुआ 24 नवम्बर 2013 का दिन। यह वही दिन है जिस दिन नवगछिया अनुमंडल की स्थापना हुई थी 1972 में। यह वही दिन है जिस दिन आपके इस चहेते नवगछिया समाचार ई-पेपर के पाठकों की संख्या लगातार बढ़ कर दो लाख हो गयी। नवगछिया, भागलपुर के अलावा बिहार तथा भारत सहित 54 विभिन्न देशों में नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों का बहुत बहुत आभार | जिनके असीम प्यार की बदौलत नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों की संख्या 20 मई 2013 को एक लाख के पार हुई थी। जो 24 नवम्बर 2013 को दो लाख के पार हो गयी थी । अब छः लाख सत्तर हजार से भी ज्यादा है। मित्र तथा सहयोगियों अथवा साथियों को भी इस इन्टरनेट समाचार पत्र की जानकारी अवश्य दें | आप भी अपने क्षेत्र का समाचार मेल द्वारा naugachianews@gmail.com पर भेज सकते हैं।