ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

जापान की मदद से भारत में बुलेट ट्रेन, दोनों देशों के पीएम ने साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस कर एलान किया


जापान भारत को बुलेट ट्रेन के लिए तकनीकी और आर्थिक सहयोग देने को तैयार हो गया है. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे की साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसका ऐलान किया गया है.

इसके अलावा भारत औऱ जापान के बीच कई मुद्दों पर सहमति बनी है. बुलेट ट्रेन, सुरक्षा और आर्थिक सहयोग पर कई समझौते किए गए हैं.

जापान ने कहा है कि पांच साल में जापान भारत में निवेश दोगुना करेगा. शिंजो आबे ने ऐलान किया है कि भारत में दो लाख 10 हजार करोड़ का निवेश होगा. जापान ने कहा है कि न्यूक्लियर टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में आगे बढ़ेगें. जापान भारत को टेक्नोलॉजी में सहयोग करेगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज जापान में कहा कि जो उनकी सरकार ने जो कदम उठाए उसके अच्छे नतीजे दिखने लगे हैं. मोदी ने जापान चैंबर ऑफ कॉमर्स की बैठक में उद्योगपतियों को संबोधित किया. मोदी ने सरकार के 100 दिन के काम का भी जिक्र किया.

टोक्यो में मोदी ने कार्यक्रम के दौरान उद्योगपतियों से चाय पर चर्चा की और जमीन पर बैठकर पीएम मोदी और जापानी पीएम शिंजो आबे ने चाय पी और लोगों से बातचीत की.

जापान दौरे का प्रधानमंत्री मोदी का आज तीसरा दिन है. आज शिखर वार्ता से पहले पीएम मोदी उद्योगपतियों औऱ स्कूली बच्चों से मिले. टोक्यो में जापान चैंबर्स ऑफ कॉमर्स में उद्योगपतियों के बीच प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि वो भारत के विकास के लिए जापान की मदद चाहते हैं.

जापान के उद्योगपतियों को प्रधानमंत्री मोदी ने भारत आकर निवेश करने का न्योता दिया, कहा- भारत में निवेश करने वाले उद्योगपतियों को सभी सुविधाएं दी जाएंगी. प्रधानमंत्री मोदी का एलान, भारत में निवेश करने वाले जापानी उद्योगपतियों की समस्याएं हल करने के लिए पीएमओ में जापान प्लस टीम बनाई जाएगी.

मोदी ने कहा है कि 21वीं सदी में दुनिया का नेतृत्व एशिया के देश करेंगे, 21वीं शताब्दी भारत औऱ जापान पर निर्भर होगी. प्रधानमंत्री मोदी टोक्यों में उद्योगपतियों के बीच कहा है कि विशाल बहुमत से जीतने का मतलब है ज्यादा जिम्मेदारी, जिसे वो निभाना चाहते हैं.