ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

भागलपुर जिले में मानव श्रृंखला की इस प्रकार है व्यवस्था

भागलपुर जिले में मानव श्रृंखला की इस प्रकार है व्यवस्था

नव-बिहार न्यूज नेटवर्क(NNN), भागलपुर। दहेज प्रथा और बाल विवाह के विरोध में आज रविवार को बनने वाली मानव शृंखला की तैयारी पूरी कर ली गयी है। मानव शृंखला की कमान संभालने के लिए जिले के प्रभारी मंत्री राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह भागलपुर पहुंच गये हैं। जिले के वरीय पदाधिकारियों ने भी सभी प्रखंडों में जाकर तैयारियों का जायजा लिया है। शृंखला की मॉनिटरिंग करने के लिए आईएएस अधिकारी गिरिवरनाथ सिंह भागलपुर में कैंप कर रहे हैं।

डीएम आदेश तितरमारे ने शनिवार को जिले के वरीय अधिकारियों के साथ बैठक कर तैयारी की समीक्षा की। डीएम ने आमलोगों से मानव शृंखला में शामिल होने की अपील की है। मानव शृंखला 12 से 12:30 बजे तक बनेगी। शहरी क्षेत्र में नाथनगर से परबत्ती, स्टेशन चौक, लोहिया पुल, घंटाघर, कचहरी, तिलकामांझी व जीरोमाइल होते हुए मानव शृंखला बनाई जाएगी। साथ ही जीरोमाइल भागलपुर से जीरोमाइल नवगछिया के बीच मानव शृंखला बनाई जाएगी।

सभी लोगों को दिन में 11:30 बजे तक पहुंचने का निर्देश दिया गया है। डीएम ने कोषांग के पदाधिकारियों से कहा कि अगर कहीं मानव बल की कमी हो तो उसकी सूचना उपलब्ध कराएं, संबंधित जगहों पर मानव बल भेजा जाएगा। बरारी स्थित महिला आईटीआई में कर्मचारियों के रहने की व्यवस्था की गयी है।

विक्रमशिला पुल पर गोताखोरों की व्यवस्था की गयी है। एक तरफ सदर अनुमंडल और दूसरी तरफ से नवगछिया अनुमंडल द्वारा मानव शृंखला बनायी जायेगी। छह लाख से अधिक लोगों के शामिल होने की उम्मीद है। इसमें साढ़े तीन लाख छात्र और एक लाख जीविका की दीदियां शामिल हैं। मानव शृंखला पथ पर पेयजल, एम्बुलेंस और मेडिकल टीम की व्यवस्था रहेगी।

मानव शृंखला पथ पर 10 से तीन बजे तक वाहनों के परिचालन पर रोक

प्रशासन, पुलिस, पानी टैंकर व एंम्बुलेंस का हो सकेगा परिचालन

दूसरी सड़कों पर वाहनों के परिचालन पर नहीं लगेगी रोक

मानव शृंखला पथ पर 10 से तीन बजे तक सभी प्रकार के यातायात बंद रहेंगे। मानव शृंखला पथ पर केवल प्रशासनिक, पुलिस, न्यायपालिका, मानव शृंखला के आयोजन में शामिल वाहन, एम्बुलेंस, अग्निशामक वाहन, शव वाहन, पानी टैंकर और मीडिया के वाहनों के अलावा मरीजों को लेकर जाने वाले वाहन चलेंगे।

न्यायालय कार्य में लगे वकील व अन्य के लिए भी यातायात सामान्य रूप से शुरू रहेगा। जेल के बंदियों की उपस्थिति व अन्य सभी ऐसे कार्य जो किसी विधि व्यवस्था या न्यायालयीय आदेश के तहत हो रहे हैं, उस पर प्रतिबंध नहीं रहेगा। यानी नाथनगर से परबत्ती, स्टेशन चौक, लोहिया पुल, घंटाघर, कचहरी चौक, तिलकामांझी व जीरोमाइल होते हुए सबौर की तरफ एनएच पर वाहनों का परिचालन पांच घंटे तक नहीं होगा, लेकिन इसके अलावा अन्य मार्गों पर वाहनों का परिचालन सामान्य तरीके से चलता रहेगा। यानी विश्वविद्यालय से आदमपुर चौक होते हुए तिलकामांझी तक और इसके अलावा मानव शृंखला वाली सड़क को छोड़ अन्य सड़कों पर वाहनों का परिचालन सामान्य रूप से चलेगा। संयुक्त आदेश में कहा गया है कि जहां वैकल्पिक मार्ग बिल्कुल उपलब्ध नहीं है,वहां पर मानव श्रृंखला के रूट के एक लेन को सामान्य यातायात के लिए खुला रखा जाएगा।

जिले में 272 किलोमीटर लंबी होगी मानव शृंखला

कुल सेक्टरों की संख्या -2792

भागलपुर सदर अनुमंडल में 1203, नवगछिया में 784 और कहलगांव में 730 सेक्टर

एक मीटर पर दो लोग खड़े होंगे

ये है मानव शृंखला का रूट चार्ट

भागलपुर सदर अनुमंडल क्षेत्र

घोरघट पुल से शंकरपुर पुल - 52.5 किमी

जीरोमाइल से जह्नावी चौक - 06 किमी

कचहरी चौक से शीतला स्थान होते हुए गोराडीह - 13 किमी

उल्टा पुल से जगदीशपुर - 13 किमी

अकबरनगर से शाहकुंड तक - 13 किमी

कृष्णगढ़ से धांधी बेलारी तक - 12 किमी

कहलगांव अनुमंडल

शंकरपुल पुल से मिर्जाचौकी - 47 किमी

त्रिमुहान से सनोखर होते हुए दिग्घी तक - 14 किमी

गोल सड़क घोघा से सन्हौला तक - 17 किमी

नवगछिया अनुमंडल

सतीशनगर से कुर्सेला पुल तक 48 किमी

जह्नावी चौक से मिलन चौक - 26 किमी

चोरहर गांव से खरीक बाजार - 04किमी

मवि इस्माइलपुर से प्रखंड कार्यालय इस्माइलपुर - .5 किमी

प्रखंड कार्यालय नारायणपुर से एनएच 31 भाया एसएच 14 - 03 किमी

प्रखंड कार्यालय बिहपुर से एनएच 31 भाया एसएच 14- 03 किमी