ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

दिल्ली में चुनाव का एलान आचार संहिता लागू

दिल्ली विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। दिल्ली में 7 फरवरी को विधानसभा चुनाव होंगे। सोमवार को चुनाव आयोग ने इस बात की घोषणा की। 10 फरवरी को विधानसभा चुनाव के नतीजे आ जाएंगे। चुनाव आयोग ने कहा कि चुनाव की प्रक्रिया 15 फरवरी से पहले पूरी होनी थी। इस घोषणा के साथ दिल्ली में आचार संहिता लागू हो गई है।

मुख्य चुनाव आयुक्त वी एस संपत ने चुनाव की तारीखों का ऐलान करते हुए कहा कि दिल्ली में मतदान सात फरवरी को होगा। 10 फरवरी को मतगणना होगी। 12 फरवरी से पहले नई सरकार का गठन होना है।

संपत ने कहा कि दिल्ली में पूरी तरह निष्पक्ष चुनाव कराए जाएंगे। इस चुनाव में नोटा का भी विकल्प होगा जिसे वोटर इस्तेमाल कर सकेंगे। चुनाव आयोग के इस घोषणा के साथ ही सोमवार यानी 12 जनवरी से चुनावी आचार संहिता लागू हो गई है। नामांकन की प्रक्रिया 14 से 21 जनवरी तक होगी। 14 जनवरी को चुनावी अधिसूचना जारी होगी। 21 जनवरी को पर्चा दाखिल करने का आखिरी दिन होगा।

चुनाव आयोग ने कहा कि दिल्ली में 1 करोड़ 30 लाख वोटर है जो इस बार के चुनाव में वोट डाल सकेंगे। दिल्ली में 11 हजार से ज्यादा पोलिंग स्टेशनों पर चुनाव होंगे। दिल्ली में 11763 पोलिंग स्टेशन है। वोटिंग के लिए ईवीएम मशीनों का इस्तेमाल किया जाएगा। विकलागों के लिए अलग से वोट डालने का इंतजाम होगा। फोटो आई कार्ड के बगैर वोड नहीं डाला जा सकेगा। दिल्ली की 70 में से 12 सीटें आरक्षित है। चुनाव आयोग के मुताबिक दिल्ली में 15 फरवरी से पहले चुनाव की प्रक्रिया पूरी होनी है। इस बार के चुनाव में एसएमएस के जरिए मतदाता के पोलिंग स्टेशन की जानकारी दी जाएगी।

गौर हो कि वर्ष 2013 में दिल्ली में हुए चुनावों में किसी पार्टी को बहुमत नहीं मिला था। कांग्रेस के सहयोग से अरविंद केजरीवाल ने राज्य में सरकार बनाई थी। हालांकि 49 दिन के बाद ही केजरीवाल ने फरवरी 2014 में इस्तीफा दे दिया था। पिछले साल चार सितंबर को विधानसभा भंग हुई थी