ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

झुलनोत्सव : झूले पर झूला झूल रहे मंदिर के भगवान


सावन के महीने में झूले पर झूलने का आनंद ही कुछ और होता है। जिस आनंद से आदमी तो क्या भगवान भी चुकना नहीं चाहते हैं। इसी आनंद को लेकर नवगछिया में भी मनाया जाता है झुलनोत्सव। नवगछिया नगर स्थित विभिन्न मंदिरों में बुद्धवार से प्रारम्भ हुए झुलनोत्सव के तीसरे दिन शुक्रवार को श्रद्धालुओं की अच्छी भीड़ देखी गयी। नगर और बाजार में लगातार बढ़ रही भीड़ से पूरा वातावरण मेलामय लगने लगा है।
इस मौके पर शहर के गरीब दास ठाकुरबाड़ी, हरि महाराज ठाकुरबाड़ी और बड़ी घाट ठाकुरबाड़ी और स्टेशन स्थित हनुमान मंदिर में देर रात तक भगवान को झूले पर झुलाया जा रहा है। भगवान शिव का भी नित्य नया श्रृंगार किया जा रहा है। हनुमान मंदिर के महंत महेश झा ने बताया कि इस मौके पर बच्चा विनय झा का संगीत कार्यक्रम में काफी लोग शामिल होते हैं। साथ ही अन्य मंदिरों में पूरी मस्ती के साथ भजन कीर्तन भी जारी रहता है। जिससे परिसर के आस पास भी काफी भीड़ जमा हो जाती है। 
देर रात तक चलने वाले इस झुलनोस्ताव मेला में एक ओर जहां महिलायें और बड़े लोग मंदिरों में भगवान को झूला पर झूलते देखने का जम कर आनंद लेते हैं। वहीं बच्चे बाहर लगे झूले और मेले का अच्छा आनंद लेते हैं। इस दौरान चाट और नाश्ता की भी दुकानों की ख़ासी बिक्री होती है। 
झूलन महोत्सव के दौरान महिलाओं और बच्चों के साथ युवकों की लगातार बढ़ रही भीड़ को नियंत्रित करने के लिये मंदिरों और बाजार के चौक चौराहों पर प्रत्येक वर्ष की तरह इस वर्ष भी पुलिस पदाधिकारी के साथ पुलिस बल की तैनाती भी आवश्यक बतायी जा रही है। जिससे संभावित अप्रिय वारदात पर अंकुश कायम रहे।