ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

देखें नजारा: कोसी के कई जिले बाढ़ की चपेट में, जोगबनी स्टेशन हुआ जलमय, चारों ओर पानी ही पानी

जोगबनी स्टेशन पर दो से तीन फीट पानी, ट्रेनों का आवागमन ठप
राजेश कानोडिया/ नव-बिहार न्यूज नेटवर्क (NNN) : पिछले कई दिनों से नेपाल और बिहार में लगातार हो रही बारिश के कारण कोसी व पूर्व बिहार के कई जिले बाढ़ की चपेट में आ गये हैं.
बाढ़ का पानी अब निचले स्तर से ऊंचे स्थानों पर फैलने लगा है. जोगबनी रेलवे स्टेशन पर रेलवे ट्रैक पर दो से तीन फीट पानी भर गया है. इसके कारण सवारी गाड़ियों का परिचालन ठप हो गया है. किशनगंज में तीन व अररिया में दो लोगों की मौत हो गयी है. ठाकुरगंज प्रखंड के केला नदी पर स्थित पुल बह गया. एनएच-327ई पर 21 निर्भीट्टा पुल का एप्रोच पथ ध्वस्त हो गया. इधर कटिहार में अलर्ट जारी कर दिया गया है. सुपौल में कोसी बराज से पानी का डिस्चार्ज 2. 83 लाख क्यूसेक को पार कर गया.
अररिया में लोग ऊंचे स्थान पर ले रहे शरण :
अररिया के सैकड़ों गांवों में बाढ़ का पानी घुस गया है. जिले के सिकटी, पलासी, अररिया प्रखंड का पूर्वी भाग, कुर्साकांटा, फारबिसगंज, जोकीहाट के साथ-साथ जोगबनी के कई मुहल्लों में पानी घुस गया है. लोग ऊंचे स्थानों पर शरण ले रहे हैं. कई गांवों में लोग अपने घरों में फंसे हुए हैं.
जोगबनी से कई ट्रेनों का परिचालन हुआ बंद
जोगबनी रेलवे स्टेशन पर रेलवे ट्रैक पर दो से तीन फीट पानी भर गया है. इसके कारण कई ट्रेनों का परिचालन जोगबनी स्टेशन से रद्द कर दिया गया है. एसएसबी के कई बीओपी में पानी घुस गया है. जवानों को भारी परेशानी हो रही है. जिले के शहरी इलाकों में बाढ़-सा नजारा है. अलग-अलग जगहों पर डूबने से दो बच्चों की मौत हो गयी. जोगबनी से सटे नेपाल के विराटनगर में भी स्थिति विषम हो रही है. वहां भी यातायात काफी प्रभावित हो चुका है. हवाई सेवा भी प्रभावित हो चुकी है.
किशनगंज के कई प्रखंड बाढ़ की चपेट में:
किशनगंज में भारी बारिश के कारण जिलेवासी परेशान हैं. इस समय जिले के टेढ़ागाछ, दिघलबैंक, ठाकुरगंज, बहादुरगंज, कोचाधामन, पोठिया और किशनगंज सदर प्रखंड पूरी तरह से बाढ़ की चपेट में आ गये हैं. दिघलबैंक, टेढ़ागाछ और ठाकुरगंज में स्थिति ज्यादा गंभीर है. बहादुरगंज में नाव पलटने से दो लोगों की मौत हो गयी है. रमजान नदी की तेज धार में तीन लोग बह गये. इसमें से एक का शव बरामद किया गया है, वहीं दो लोग लापता हैं. ठाकुरगंज प्रखंड के केला नदी पर स्थित पुल बह गया है. एनएच 327ई पर 21 निर्भीट्टा पुल का एप्रोच पथ ध्वस्त हो जाने से अररिया भाया गलगलिया होकर ठाकुरगंज जाने वाली सड़क पर आवागमन ठप हो गया है. 
कटिहार की सभी नदियों के जलस्तर में वृद्धि
कटिहार, जिले में महानंदा, गंगा सहित प्रमुख नदियों के जलस्तर में वृद्धि होने के साथ ही निचले इलाके में बाढ़ का पानी फैलने लगा है. शनिवार को नदियां खतरे के निशान से ऊपर हो गयी. महानंदा नदी के खतरे के निशान से ऊपर बहने की वजह से झौआ-बेलगच्छी दायां तटबंध पर कटाव होने लगा है. बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल के अधीक्षण अभियंता एवं अध्यक्ष बाढ़ संघर्षात्मक दल के निर्देश पर कटाव निरोधक कार्य शुरू किया गया है. गंगा नदी भी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. गंगा नदी के जल स्तर में वृद्धि होने से स्पर संख्या 8 व 9 पर भी कटाव का खतरा उत्पन्न होने लगा है. इधर महानंदा नदी के जल स्तर में हुई वृद्धि से बांध के भीतर बसे दर्जनों गांव में बाढ़ का पानी फैलने लगा है.