ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

भागलपुर का बेटा बना विदेश मंत्रालय का प्रवक्ता

भागलपुर। यह किसी खुशखबरी से कम नहीं है कि भागलपुर का बेटा और भारतीय विदेश सेवा के 1995 बैच के अधिकारी रवीश कुमार विदेश मंत्रालय के नए प्रवक्ता
नियुक्त किए गए हैं। रवीश अभी फ्रैंकफर्ट में काउंसिल जनरल के पद पर हैं। वे वहां 2013 से पदस्थापित हैं। उनके माता-पिता उषा भगत व रघुनायक भगत हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में रहते हैं। पिता ने कहा कि रवीश 28 जुलाई को भारत लौटेगा।
पुत्र की सफलता और इस बड़ी जिम्मेदारी से परिवार उत्साहित है। हाउसिंग कॉलोनी स्थित आवास पर पिता ने कहा कि रवीश की प्रारंभिक शिक्षा माउंट असीसि स्कूल से हुई है। दसवीं परीक्षा पास करने के बाद रवीश ने डीपीएस मथुरा रोड से प्लस टू की शिक्षा हासिल की। फिर दिल्ली विश्वविद्यालय के हंसराज कॉलेज से रवीश ने स्नातक इतिहास में डिग्री ली। उनकी इच्छा सिविल सर्विस में जाने की थी। परिवार ने इसमें सहयोग किया। रवीश ने 1995 की सिविल सेवा की परीक्षा उतीर्ण कर भारतीय विदेश सेवा की नौकरी हासिल की। अपने नौकरी के दौरान उन्होंने जर्काता, थिम्पू, लंदन में कई वर्षों तक सेवा की। इसके पूर्व रवीश का बचपन गोलदार पट्टी, नाथनगर में बीता था। विदेश की सेवाओं में रहते हुए उनके मां-पिता भी कई देशों में साथ थे। दो भाइयों में रवीश बड़ा है। छोटा भाई आशीष आनंद ले. कर्नल है। मालूम हो कि रवीश गोपाल बागले का स्थान लेंगे। 1971 में जन्म लिए रवीश कुमार ने अपना करियर जर्काता के भारतीय दूतावास से शुरू किया है।