ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

जीएसटी असर: राजधानी और शताब्दी का सफर होगा महंगा


नई दिल्‍ली : यदि आप भी आमतौर पर राजधानी, शताब्‍दी और दुरंतो ट्रेनों में सफर करते हैं तो यह खबर आपके लिए है. जी हां, 1 जुलाई से जीएसटी (GST) लागू होने के बाद
केंद्र सरकार ने रेलवे की खानपान सेवा पर 18 फीसदी जीएसटी लगाने का फैसला किया है. ऐसे होने पर इसका सीधा असर इन वीवीआईपी ट्रेनों के किराये पर पड़ेगा.
खाने- पीने का सामान महंगा होगा
नया टैक्‍स लगने से राजधानी, शताब्‍दी और दुरंतो ट्रेनों में मिलने वाला खाने- पीने का सामान महंगा हो जाएगा. उदाहरण के लिए वीआईपी ट्रेन के एस-1 में फिलहाल सुबह की चाय की कीमत 12.5 रुपये है, वहीं GST लगने के बाद यह 15 रुपये की हो जाएगी. वहीं नाश्‍ते के लिए अभी 81.5 रुपये का भुगतान करना होता है, जीएसटी लगने बाद 81.5 रुपये के बजाय 100 रुपये का भुगतान करना होगा.
टिकट के समय करना होगा भुगतान
इसी तरह लंच और डिनर के लिए यात्रियों को अभी एसी-1 में 129.5 रुपये देने होते हैं, जीएसटी के बाद यह राशि बढ़कर 155 रुपये हो जाएगी. आपको बता दें कि रेलवे खाने का पैसा यात्रियों से टिकट बुकिंग के समय वसूलता है, इसलिए अब यात्रियों को अधिक किराये का भुगतान करना होगा.
कंप्‍यूटर सॉफटवेयर में बदलाव के आदेश
इसके अलावा स्‍टेशनों पर बिकने वाले खाने पर 12 फीसदी की दर से टैक्‍स लगाया गया है. रेल मंत्रालय ने गुरुवार शाम खानपान सेवा पर 12 से 18 फीसदी जीएसटी लगाने से संबंधित आदेश सभी जोनल रेलवे को जारी कर दिए हैं. इसके साथ ही सेंट्रल फार रेलवे इंफारमेशन सिस्‍टम (cris) से रेलवे के कंप्‍यूटर सॉफटवेयर में बदलाव करने का आदेश दिया गया है.
एडवांस कराए गए टिकट पर लागू नहीं होगा बदलाव
रेल अधिकारियों का कहना है कि एक जुलाई से 18 फीसदी जीएसटी लागू होने से राजधानी, शताब्‍दी और दुरंतों का किराया बढ़ जाएगा. हालांकि एडवांस कराए गए टिकट पर यह बदलाव लागू नहीं होगा. एक प्रतिष्ठित समाचार पत्र के मुताबिक वरिष्‍ठ रेलवे अधिकारी ने बताया कि रेलवे के वातानुकूलित रेस्‍तरां और किचन पर 18 फीसदी जीएसटी लगेगा. नई श्रेणी गतिमान, तेजस और दूसरी टूरिस्‍ट ट्रेनों में 18 फीसदी जीएसटी लगेगा.
आज रात लॉन्‍च होगा जीएसटी
गौरतलब है कि जीएसटी को शुक्रवार रात संसद में 10:45 बजे से शुरू होने वाले कार्यक्रम में लॉन्‍च किया जाएगा। सबसे पहले जीएसटी पर 10 मिनट की एक फिल्म दिखाई जाएगी. वित्त मंत्री अरुण जेटली लोगों को संबोधित करेंगे उसके बाद पीएम मोदी और राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का भी भाषण होगा. इसके साथ ही देश में जीएसटी व्यवस्था शुरू हो जाएगी. कार्यक्रम में महानायक अमिताभ बच्चन, लता मंगेशकर, टाटा ग्रुप के चेयरमैन रतन टाटा समेत कई जानी-मानी हस्तियां शामिल होने वाली हैं.