ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

झारखंड : रांची में 40 मिमी बारिश, पारा लुढ़का, तेज आंधी ने मचायी भारी तबाही, कई इलाके अंधेरे में डूबे


रांची। झारखंड की राजधानी रांची में मंगलवार को करीब 40 मिमी बारिश हुई. नतीजतन, राजधानी का अधिकतम तापमान करीब पांच डिग्री सेल्सियस गिर गया. इससे शहरवासियों को गरमी से राहत मिली. वहीं बचानक आए जोरदार तूफान ने कई इलाकों में भारी तबाही मचायी. रांची के मोराबादी, बरियातू, हिनू, बुटी मोड़, बिरसा चौक, धुर्वा, कोकर, कांटा टोली आदि इलाकों में कई पेड़ जड़ से उखड़ गये. कई स्‍थानों पर बिजली के पोल और तार गिर गये, जिससे बिजली व्‍यवस्‍था बाधित हो गयी.

कई जगहों पर अंधेरा पसरा है. बिजली व्‍यवस्‍था दुरुस्त करने का काम भी काफी धीमा चल रहा है. मोरहाबादी में कई दुकानों के छत ही उड़ गये. दुकानदार अपने दुकानों का सामान बचाने में जुटे रहे. एक दुकानदार राकेश कुमार ने बताया कि मेरा किराना का दुकान है. मेरी दुकान की छत आंधी तूफान में उड़ गयी है. सामानों का नुकसान हुआ है. हजारो रुपये के सामान बारिश में बर्बाद हो गये. अब रातभर जागकर दुकान की रखवाली करनी पड़ेगी.

बारिश की वजह से रांची के तापमान में पांच डिग्री की गिरावट दर्ज की गयी. इससे पहले सोमवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस के पार था, जबकि मंगलवार को अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, न्यूनतम तापमान 25.6 डिग्री सेल्सियस रहा.
अगले कुछ दिनों तक ऐसा ही रहेगा मौसम का मिजाज

मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि राजधानी और आसपास के इलाकों में आनेवाले कुछ दिनों तक इसी तरह की स्थिति रहेगी. मॉनसून से पूर्व की वर्षा है. दो-तीन दिनों में पश्चिम बंगाल के कुछ इलाकों में मॉनसून की बारिश हो सकती है. झारखंड में 12 से 15 जून के आसपास मॉनसून की बारिश शुरू होने का अनुमान है.
राज्य में चाईबासा का तापमान सबसे अधिक रिकार्ड किया गया. मंगलवार को यहां का अधिकतम तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं जमशेदपुर का पारा 37.1, डालटनगंज का पारा 33.6 और बोकारो का पारा 33.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विज्ञान विभाग ने अगले कुछ दिनों तक तापमान इसी तरह रहने का पूर्वानुमान किया है.