ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

बिहार और झारखंड पर भी पड़ेगा चक्रवाती तूफान 'मोरा' का असर

रांची/पटना (NNN): बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवाती तूफान 'मोरा' 12 किलोमीटर की रफ्तार की तेज हवाओं के साथ सोमवार को उत्तर पूर्व की ओर बढ़ चला है. इसी वजह से झारखंड, बिहार और ओडि़सा का तापमान गिरा है और आंधी तूफान के साथ झारखंड-बिहार में बारिश भी हो रही है. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अभी दोनों राज्‍यों में दो से तीन दिनों तक ऐसी ही स्थिति रहेगी. 

केरल में मानसून 1 जून को दस्‍तक देने वाला था. इस तूफान के कारण इसका समय घट गया है. अब मानसून 30 या 31 मई को ही केरल में दस्‍तक दे देगा. मौसम विभाग के अनुसार तूफान 'मोरा' उत्तर और उत्तर पूर्व की दिशा में आगे बढ़ते हुए मंगलवार दोपहर तक बांग्लादेश को पार कर जायेगा. लेकिन यह बिहार और झारखंड में अपना असर छोड़ जायेगा. 

बिहार में आंधी-तूफान, वज्रपात की चपेट में आकर मरने वालों की संख्या 30 पार 

बिहार के विभिन्न जिलों में रविवार और सोमवार को हुई बारिश के चलते वज्रपात और आंधी-तूफान की चपेट में आकर मरने वालों की संख्या बढ़कर 29 के पार चली गयी है. आपदा प्रबंधन विभाग के अपर सचिव अनिरुद्ध कुमार ने आज बताया कि प्रदेश के 9 जिलों में कल हुए वज्रपात और आंधी-तूफान की चपेट में आने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 29 के पार हो गयी है. इसमें से पांच लोगों की मौत दीवार गिरने के कारण हुई जबकि बाकी की मौत वज्रपात के कारण हुई. मौसम विभाग की ओर से चेतावनी भी जारी की गयी है. 

झारखंड में वज्रपात और आंधी-तूफान से कई लोगों की मौत

झारखंड के हजारीबाग में वज्रपात से तीन बच्चों की व बड़कागांव में एक महिला की मौत हो गयी. जबकि पिछले तीन चार दिनों से राज्‍य के कई जिलों में वज्रपात और आंधी-तूफान ने कई लोगों को घायल किया है. पहले भी कुछ लोगों की मौत हुई हैं. मौसम विभाग लगातार चेतावनी जारी कर लोगों को घर में रहने की सलाह दे रहा है. 

तेज हवाओं और बारिश ने राज्‍य के मौसम को थोड़ा नरम तो किया है, लेकिन लोगों में आंधी-तूफान और वज्रपात को लेकर दहशत का माहौल व्‍याप्‍त है. झारखंड के मौसम विभाग ने राज्‍य के कई जिलों में अगले दो-तीन दिनों तक बारिश और तेज आंधी तूफान की चेतावनी जारी की है. चक्रवाती तूफान मोरा को इसका कारण बताया जा रहा है. वैज्ञानिकों की मानें तो इस तूफान का असर मानसून पर भी पड़ सकता है. 

पूर्वोत्तर के कई राज्यों में भारी बारिश के आसार

मोरा के प्रभाव से ओडिशा, बंगाल, त्रिपुरा और मिजोरम में बारिश हो रही है, साथ ही आने वाने दो तीन दिनों तक रुक रुक बारिश होने की संभावना व्‍यक्‍त की गयी है. मंगलवार और बुधवार को असम, मेघालय, मणिपुर, नगालैंड और अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश का अनुमान है. अंडमान द्वीप समूह में 40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने और समुद्र मे समुद्र में ऊंची लहरें उठने की आशंका जतायी गयी है और इसे देखते हुए अगले दो दिन तक मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गयी है.