ब्रेकिंग न्यूज

*** ध्यान दें- नवगछिया समाचार अब अपने विस्तारित स्वरूप "नव-बिहार समाचार" के रूप मे प्रसारित हो रहा है, जिसमें आपका पूर्ण सहयोग अपेक्षित है. *** आपके लगातार सहयोग से पाठकों की संख्या लगातार बढ़ते हुए 9 लाख को पार कर चुकी है,इसके लिए आपका धन्यवाद। ताजा समाचार *** नवगछिया- गोसाईंगांव के पास नदी में डूबने से एक की मौत, लाश नहीं हुई बरामद, सिंघिया मकंदपुर निवासी अरुण साह का पुत्र राहुल कुमार के नाम की है चर्चा *** ***

गुरुवार, 23 फ़रवरी 2017

नकली सरसों तेल की फैक्ट्री का हुआ भंडाफोड़, मालिक गिरफ्तार

पटना । पटना सिटी में नकली रिफाइंड और सरसों तेल बनाने का पर्दाफाश हुआ है। आलमगंज थाना क्षेत्र में मंगलवार को ईओयू ने छापेमारी कर हजारों लीटर सरसों तेल और रिफाइंड बरामद किया। इसे बनाने के लिए बजाप्ता फैक्ट्री लगाई गई थी। फैक्ट्री मालिक विकास कुमार को गिरफ्तार कर लिया गया है। फैक्ट्री को सील कर दिया गया है। आईजी ईओयू जेएस गंगवार ने बताया कि अवैध फैक्ट्री में बड़े पैमाने पर नकली तेल बन रहा था। 

सूचना पर मंगलवार को ईओयू ने खाद्य विभाग के अफसरों की मौजूदगी में छापेमारी की। एक हजार लीटर के करीब सरसों तेल और रिफाइंड के 15 किलो, एक किलो और आधा किलो के टिन व पैकेट जब्त किए गए। तीन पिकअप वैन भी बरामद हुए। इसके अलावा तिल का तेल, र्पैंकग मशीन, रंग-रसायन, रैपर समेत अन्य सामान जब्त किए गए। 

होलसेल के नाम पर अवैध धंधा : ईओयू के मुताबिक विकास नाम का शख्स विकास ट्र्रेंडग कंपनी के नाम पर होलसेल का बिजनेस कर रहा था। पटना सिटी स्थित आलमगंज के मलीया महादेव मंदिर के पास उसने किराये पर गोदाम लिया था। गोदाम में नकली रिफाइंड और सरसों तेल बनाने के लिए बजाफ्ता मशीनें लगाई थीं। वह लम्बे समय से ब्रांडेड कंपनियों के नाम पर रिफाइंड और सरसों तेल के साथ तिल का नकली तेल भी बना रहा था। इसकी सप्लाई राज्य के विभिन्न हिस्सों में होती थी। 

फैक्ट्री मालिक धराया
-एक हजार लीटर नकली रिफाइंड और सरसों तेल जब्त
-र्पैंकग मशीन, रंग-रसायन, रैपर समेत अन्य सामान भी बरामद

पाम ऑयल से बनाता था रिफाइंड
पाम ऑयल मंगाकर विकास कुमार उसे फैक्ट्री में रिफाइंड बनाता था। फैक्ट्री में दो टैंकर लगाए गए थे। पहले में पाम ऑयल डालकर दूसरे टैंकर में पाइप से पहुंचा जाता था। वहां केमिकल, फिर एसेंस और रंग डालकर नकली सरसों तेल और रिफाइंड बनाया जाता था। ईओयू थाना में  इससे संबंधित मामला दर्ज किया गया है। मुख्य आरोपी विकास के दो बैंक खातों का पता चला है। उसकी पड़ताल की जा रही है। 

नालंदा का है मिल संचालक : गिरफ्तार  मिल संचालक विकास कुमार मूल रूप से नालंदा का रहने वाला है। मिल में विभिन्न कंपनियों के नाम पर नकली सरसों तेल तैयार किया जा रहा था। जिसमें बड़े पैमाने पर मिलावट की बात सामने आयी है। टीम का कहना है जब्त माल की जांच कराई जाएगी। साथ ही आरोपी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। करीब आठ घंटे तक चली छापेमारी में टीम ने मिल को खंगाल डाला। छापेमारी दल में डीएसपी पुष्कर कुमार, वशी अहमद, खाद्य सुरक्षा अधिकारी सुदामा चौधरी शामिल थे। मिल संचालक से देर शाम तक पूछताछ की जा रही थी।

नकली तेल से जा सकती है जान भी: डॉ सहजानंद 
नकली सरसों तेल व रिफाइंड का इस्तेमाल घातक है। जानेमाने चिकित्सक व आईएमए बिहार के निर्वाचित अध्यक्ष डॉ. सहजानंद सिंह ने कहा कि यदि कोई कुछ दिनों के लिए इसका उपयोग करता है तो उसकी जान जा सकती है। सबसे पहले यह लिवर को खराब करेगा। इससे शरीर के दूसरे अंग भी प्रभावित होंगे और महीने-दो महीने में इंसान की जान जा सकती है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

ताजा समाचार

ताजा समाचार प्राप्त करने के लिये अपना ई मेल पता यहाँ नीचे दर्ज करें

संबन्धित समाचार

आभारनवगछिया समाचार आपका आभारी है। आपने इस साइट पर आकर अपना बहुमूल्य समय दिया। आपसे उम्मीद भी है कि जल्द ही पुनः इस साइट पर आपका आगमन होगा।

Translatore

ज्यादा पढे गये समाचार

घूमता कैमरा

सुझाव दें या सीधे संपर्क करें

नाम

ईमेल *

संदेश *

आभार

नवगछिया समाचार में आपका स्वागत है| नवगछिया समाचार के लिए मील का पत्थर साबित हुआ 24 नवम्बर 2013 का दिन। यह वही दिन है जिस दिन नवगछिया अनुमंडल की स्थापना हुई थी 1972 में। यह वही दिन है जिस दिन आपके इस चहेते नवगछिया समाचार ई-पेपर के पाठकों की संख्या लगातार बढ़ कर दो लाख हो गयी। नवगछिया, भागलपुर के अलावा बिहार तथा भारत सहित 54 विभिन्न देशों में नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों का बहुत बहुत आभार | जिनके असीम प्यार की बदौलत नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों की संख्या 20 मई 2013 को एक लाख के पार हुई थी। जो 24 नवम्बर 2013 को दो लाख के पार हो गयी थी । अब छः लाख सत्तर हजार से भी ज्यादा है। मित्र तथा सहयोगियों अथवा साथियों को भी इस इन्टरनेट समाचार पत्र की जानकारी अवश्य दें | आप भी अपने क्षेत्र का समाचार मेल द्वारा naugachianews@gmail.com पर भेज सकते हैं।