ब्रेकिंग न्यूज

*** ध्यान दें- नवगछिया समाचार अब अपने विस्तारित स्वरूप "नव-बिहार समाचार" के रूप मे प्रसारित हो रहा है, जिसमें आपका पूर्ण सहयोग अपेक्षित है. *** आपके लगातार सहयोग से पाठकों की संख्या लगातार बढ़ते हुए 9 लाख को पार कर चुकी है,इसके लिए आपका धन्यवाद। ताजा समाचार *** नवगछिया- गोसाईंगांव के पास नदी में डूबने से एक की मौत, लाश नहीं हुई बरामद, सिंघिया मकंदपुर निवासी अरुण साह का पुत्र राहुल कुमार के नाम की है चर्चा *** ***

गुरुवार, 5 जनवरी 2017

सरकारी के बाद प्राइवेट बैंकों ने ब्याज दरें घटाईं, यहां जानें पूरा जोड़-तोड़

नई दिल्ली: नोटबंदी के बाद बैंकों में करोड़ों का कैश जमा हुआ है. बैंकों में अब आम लोगों को सस्ता कर्ज देने की होड़ लग गई है. सरकारी बैंकों के बाद निजी बैंक भी
ब्याज दर कम करने लगे हैं. इसका सीधा असर आपकी ईएमआई पर पड़ेगा जो कम होने जा रही है.
नोटबंदी के बाद बैंकों में खूब पैसा जमा हुआ है. इसका फायदा अब जनता को भी दिया जाने लगा है. बैंकों में ब्याज दरें घटाने की होड़ लग गई है.
बंधन बैंक ने ब्याज दर में 1.48 फीसदी की कटौती की है.ICICI बैंक ने ब्याज दर में दशमलव सात फीसदी की कटौती की है.देना बैंक ने भी ब्याज दर दशमलव सात पांच फीसदी घटाई है.कोटक महिंद्रा बैंक ने दशमलव चार पांच फीसदी की कटौती ब्याज दर में की है.पंजाब नेशनल बैंक अब साढ़े आठ फीसदी की सालाना दर पर होम लोन देगा.SBI 30 लाख तक का लोन 8.5 फीसदी की दर से देगा.
ब्याज दरों में ये कमी नोटबंदी मे परेशान हुए लोगों के जख्मों पर मरहम ही तरह है. अब आप कम हुई ब्याज दरों का फायदे का हिसाब भी जान लीजिए.
पंजाब नेशनल बैंक की ब्याज दर 9.2 फीसदी से घटकर 8.5 फीसदी हो गई है.इस कटौती के बाद 20 साल के लिए 50 लाख रुपये के लोन की ईएमआई 45 हजार 631 से घटकर 43 हजार 391 रुपये रह जाएगी.यानी पीएनबी से लोन लेने पर हर महीने आपको 2 हजार 240 रुपये का फायदा होगा.
स्टेट बैंक देश का सबसे बड़ा बैंक है. अगर यहां से आप होम लोन लेते हैं तो उसका भी फायदा जान लीजिए.
SBI ने 30 लाख तक के होम लोन के लिए विशेष योजना शुरू की है.इस योजना में 2 साल तक ब्याज दर साढ़े आठ फीसदी होगी.दो साल के बाद ब्याज दर फ्लोटिंग हो जाएगी, यानी बाजार के हिसाब से बदलेगी.SBI ने महिलाओं को दिए जाने वाले 75 लाख रुपये तक के कर्ज की ब्याज दर भी 9.1 फीसदी से घटाकर 8.6 फीसदी कर दी है.बाकी ग्राहकों के लिए लागू ब्याज दर भी 9.15 फीसदी से घटाकर 8.65 फीसदी कर दी गई है.ब्याज दर में इस कटौती के बाद 20 साल के लिए 50 लाख के कर्ज की EMI 45 हजार 470 रुपये से घटकर 43 हजार 867 रुपये रह जाएगी.एक महीने में होगा 1603 रुपये का फायदा.
MCLR के आधार पर ब्याज दरों में कटौती
ब्याज दरों में ये कटौती मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड लेडिंग रेट्स यानी MCLR में कमी के आधार पर की गयी है. आम बोलचाल की भाषा में MCLR का मतलब है अलग-अलग अवधि की जमाओं की लागत. ब्याज दरें तय करने की ये व्यवस्था बीते साल पहली अप्रैल से लागू की गई है.
MCLR – अलग-अलग मियाद वाली बैंक डिपॉजिट की लागत
होमलोन या दूसरे कर्जों की ब्याज दरें MCLR में मार्जिन जोड़कर तय की जाती हैं. ये मार्जिन 20 से लेकर 65 बेसिस प्वाइंट्स का हो सकता है. आम तौर पर होम लोन या कार लोन की ब्याज दरें तय करने के लिए एक साल के MCLR को आधार बनाया जाता है.
नई ब्याज दरों का फायदा वैसे तो नए ग्राहकों को ही मिलेगा, लेकिन पुराने ग्राहक भी अपने बैंक को एप्लीकेशन देकर नई ब्याज दरों का फायदा उठा सकते हैं. हालांकि इसके लिए उन्हें कनवर्जन चार्ज के तौर पर कुछ रकम चुकानी पड़ सकती है.

कोई टिप्पणी नहीं:

ताजा समाचार

ताजा समाचार प्राप्त करने के लिये अपना ई मेल पता यहाँ नीचे दर्ज करें

संबन्धित समाचार

आभारनवगछिया समाचार आपका आभारी है। आपने इस साइट पर आकर अपना बहुमूल्य समय दिया। आपसे उम्मीद भी है कि जल्द ही पुनः इस साइट पर आपका आगमन होगा।

Translatore

ज्यादा पढे गये समाचार

घूमता कैमरा

सुझाव दें या सीधे संपर्क करें

नाम

ईमेल *

संदेश *

आभार

नवगछिया समाचार में आपका स्वागत है| नवगछिया समाचार के लिए मील का पत्थर साबित हुआ 24 नवम्बर 2013 का दिन। यह वही दिन है जिस दिन नवगछिया अनुमंडल की स्थापना हुई थी 1972 में। यह वही दिन है जिस दिन आपके इस चहेते नवगछिया समाचार ई-पेपर के पाठकों की संख्या लगातार बढ़ कर दो लाख हो गयी। नवगछिया, भागलपुर के अलावा बिहार तथा भारत सहित 54 विभिन्न देशों में नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों का बहुत बहुत आभार | जिनके असीम प्यार की बदौलत नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों की संख्या 20 मई 2013 को एक लाख के पार हुई थी। जो 24 नवम्बर 2013 को दो लाख के पार हो गयी थी । अब छः लाख सत्तर हजार से भी ज्यादा है। मित्र तथा सहयोगियों अथवा साथियों को भी इस इन्टरनेट समाचार पत्र की जानकारी अवश्य दें | आप भी अपने क्षेत्र का समाचार मेल द्वारा naugachianews@gmail.com पर भेज सकते हैं।