धन्यवाद

*** *** नवगछिया समाचार अब अपने विस्तारित स्वरूप "नव-बिहार समाचार" के रूप मे प्रसारित हो रहा है, आपके लगातार सहयोग से ही पाठकों की संख्या लगातार बढ़ते हुए दशहरा के मौके पर ही 10 लाख को पार कर चुकी है,इसके लिए आपका धन्यवाद। *** नव-बिहार समाचार के इस चैनल में अपने संस्थान का विज्ञापन, शुभकामना संदेश इत्यादि के लिये संपर्क करें राजेश कानोडिया 9934070980 *** ***

बुधवार, 4 जनवरी 2017

सरकार का बड़ा ऐलान, अचानक बंद किए 500 के नए नोट

नईदिल्ली। बैंको से 500 का नया नोट गायब होने वाला है। नोटों की जमाखोरी रोकने के लिए रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने नया ऐलान किया है। इस ऐलान के अंतर्गत अब किसी भी बैंक से 500 का नोट नहीं दिया जाएगा। यह नोट सिर्फ एटीएम से ही निकल पाएगा। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों तक यह उचित मात्रा में पहुंच पाए।

फरमान के मुताबिक कैश काउंटर से बड़ी धनराशि के लिए यह नोट नहीं दिए जाएंगे क्योंकि कालाधन एकत्रित करने वाले इनको डंप कर सकते हैं। नए नोट को एटीएम के माध्यम से देने के निर्देश दिए हैं, जिससे कि जनता में छोटे नोट का एक्सचेंज बना रहे। आरबीआई ने देश के सभी बड़े शहरों को 500-500 के नोट की खेप भेज दी है।

केंद्रीय वित्त मंत्रालय का मानना है कि कालाधन जमा करने वालों की नजर 500-500 के नए नोट पर है। वह बैंकों में गठजोड़ करके इन नोटों की जमाखोरी के प्रयास में हैं।

इस साजिश को रोकने के लिए बैंकों को सख्त निर्देश दिए हैं। त्रिस्तरीय चेकिंग होगी, कैश काउंटर के बाद बैंक के दूसरे अधिकारी तथा प्रबंधक नजर रखेंगे कि इन नोट को अधिक संख्या में किसी व्यक्ति को तो नहीं दिया जा रहा है।

बडे़ उद्यमियों को दो-दो हजार के नोट ही दिए जाएं। 30 दिसंबर को नए नोट की आई खेप में 500 के 75 फीसदी नोट एटीएम के माध्यम से खाताधारकों को दिए जा रहे हैं।

इस पूरे सिस्टम पर बैंकों की विजिलेंस के अलावा केंद्रीय खुफिया एजेंसियों पर नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं। यदि इस निर्देश की किसी भी बैंक में अवहेलना होती पाई गई तो शामिल कर्मचारी समेत शाखा के मैनेजर के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

ताजा समाचार प्राप्त करने के लिये अपना ई मेल पता यहाँ नीचे दर्ज करें

संबन्धित समाचार

आभारनवगछिया समाचार आपका आभारी है। आपने इस साइट पर आकर अपना बहुमूल्य समय दिया। आपसे उम्मीद भी है कि जल्द ही पुनः इस साइट पर आपका आगमन होगा।

Translatore

ज्यादा पढे गये समाचार

घूमता कैमरा

सुझाव दें या सीधे संपर्क करें

नाम

ईमेल *

संदेश *

आभार

नवगछिया समाचार में आपका स्वागत है| नवगछिया समाचार के लिए मील का पत्थर साबित हुआ 24 नवम्बर 2013 का दिन। यह वही दिन है जिस दिन नवगछिया अनुमंडल की स्थापना हुई थी 1972 में। यह वही दिन है जिस दिन आपके इस चहेते नवगछिया समाचार ई-पेपर के पाठकों की संख्या लगातार बढ़ कर दो लाख हो गयी। नवगछिया, भागलपुर के अलावा बिहार तथा भारत सहित 54 विभिन्न देशों में नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों का बहुत बहुत आभार | जिनके असीम प्यार की बदौलत नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों की संख्या 20 मई 2013 को एक लाख के पार हुई थी। जो 24 नवम्बर 2013 को दो लाख के पार हो गयी थी । अब छः लाख सत्तर हजार से भी ज्यादा है। मित्र तथा सहयोगियों अथवा साथियों को भी इस इन्टरनेट समाचार पत्र की जानकारी अवश्य दें | आप भी अपने क्षेत्र का समाचार मेल द्वारा naugachianews@gmail.com पर भेज सकते हैं।